धन शोधन मामले में ED ने IAS अफसर पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय
Spread the love

नई दिल्ली-रांची,11 मई (ए)। झारखंड की खनन सचिव आईएएस पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक को बुधवार की शाम गिरफ्तार कर लिया गया। सिंघल बुधवार को खूंटी में मनरेगा के धन के कथित गबन और अन्य आरोपों से जुड़ी धन शोधन जांच के सिलसिले में लगातार दूसरे दिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुई थीं। पति के साथ आमने-सामने बैठाकर हुई पूछताछ के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। 

दोनों को गिरफ्तारी के बाद सदर अस्पताल स्वास्थ्य परीक्षण के लिए लाया गया। सदर अस्पताल के  डॉक्टर मयूख जांच करने पहुंचे। डॉक्टर के मुताबिक प्रारंभिक जांच में दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं। पूजा सिंघल के करीबियों के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पूछताछ का दौर दो दिनों से जारी था।

छापे के दौरान ईडी को 19 करोड़ से अधिक कैश और कई अहम दस्तावेज मिले थे। इससे पहले भी आईएएस पूजा सिंघल चर्चाओं में रही हैं। बता दें कि पूजा सिंघल झारखंड की सीनियर आईएएस अधिकारी हैं, जो कि वर्तमान में उद्योग एवं खान सचिव के पद पर पदस्थ हैं। इससे पहले पूजा बीजेपी सरकार में कृषि सचिव के पद पर कार्यरत थीं। चर्चित मनरेगा घोटाले के समय भी पूजा खूंटी में डिप्टी कलेक्टर के बाद पर तैनात थीं। पूजा सिंघल विवादों को लेकर पहली बार चर्चा में नहीं हैं। इससे पहले भी उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। पूजा जब खूंटी एवं पलामू जिले में डिप्टी कमिश्नर पद पर थीं, तब भी उन पर अनियमितता के आरोप लगे थे।