पैसे लेकर पुलिस भर्ती परीक्षा पास कराने की योजना बना रहे गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश प्रयागराज
Spread the love

प्रयागराज (उप्र): 17 फरवरी (ए) उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की सिपाही भर्ती परीक्षा में पास कराने का झांसा देकर कथित तौर पर अभ्यर्थियों से पैसे ऐंठने वाले गिरोह के पांच सदस्यों समेत नौ लोगों को प्रयागराज पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि आरोपी कूटरचित दस्तावेज तैयार कर मूल अभ्यर्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थी को बैठाकर परीक्षा पास कराने की योजना बना रहे थे।

प्रयागराज पुलिस के मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, झूंसी थाना की पुलिस और एसओजी (गंगानगर) की संयुक्त टीम ने इन आरोपियों के कब्जे से सात स्मार्ट फोन, दो कार, 16 प्रवेशपत्र, चार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और 80,000 रुपये नकद बरामद किए।झूंसी थाना के एक अधिकारी ने बताया कि इन अभियुक्तों को झूंसी थाना क्षेत्र अंतर्गत त्रिवेणीपुरम मैदान से गिरफ्तार किया गया और इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 419 (प्रतिरूपण द्वारा छल), 420 (धोखाधड़ी), 468 (धोखाधड़ी के इरादे से कूटरचित दस्तावेज तैयार करना), 120बी (आपराधिक षड्यंत्र रचना) और 66 (डी) (इलेक्ट्रानिक उपकरण से धोखाधड़ी) और सूचना तकनीक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि ये आरोपी पुलिस भर्ती परीक्षा पास कराने का झांसा देकर पैसा वसूल करने एवं कूटरचित दस्तावेज तैयार कर मूल अभ्यर्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा पास कराने की योजना बना रहे थे।

आरोपियों की पहचान विजय कांत पटेल, मनीष पटेल, निगम पटेल, विकास कुमार और विजय बहादुर यादव के रूप में की गई है। इनके अलावा चार मूल अभ्यर्थियों को भी गिरफ्तार किया गया है।