आसमान में दिखा फ्लाइंग ऑब्जेक्ट, फाइटर जेट ने मार गिराया

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


अमेरिका के बाद अब कनाडा के आसमान (एयर स्पेस) एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखा गया. इसे अमेरिका के फाइटर जेट ने मार गिराया है. इस घटना की जानकारी खुद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘कनाडा के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट आसमान में नजर आया, जिसे मार गिराने के आदेश मैंने दिया.’
ट्रूडो ने आगे कहा कि उन्होंने इस बारे में शनिवार की दोपहर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की थी. कनाडा की सेना अब फ्लाइंग ऑब्जेक्ट के मलबे को हासिल कर उसका विश्लेषण करेगी।
अमेरिकी मीडिया हाउस न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह ऑब्जेक्ट उत्तर पश्चिमी कनाडा के युकोन (Yukon) में देखा गया था. ट्रूडो का आदेश मिलने के बाद अमेरिका के F-22 ने उस फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को मार गिराया. यह फाइटर जेट नॉर्थ अमेरिकन एयरो स्पेस डिफेंस कमांड का था. यह अमेरिका और कनाडा की जॉइंट कमांड है.

बता दें कि ठीक एक दिन पहले ही अमेरिका के आसमान में एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखा गया था, जिसे अमेरिका के फाइटर जेट ने मार गिराया था. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया था कि ऑब्जेक्ट को अलास्का के तट के निकट मार गिराया गया था।
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया था कि अमेरिका के अलास्का में 40 हजार फीट की ऊंचाई पर एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखा गया. इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस ऑब्जेक्ट को गिराने का आदेश दिया. उनका आदेश मिलने के बाद पेंटागन ने फाइटर जेट की मदद से उसे मार गिराया.
फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को शूट भारतीय समय मुताबिक शुक्रवार देर रात करीब 1 बजे (1930 GMT) पर किया गया. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया था कि यह फ्लाइंग ऑब्जेक्ट एक छोटी कार के आकार का था. यह फ्लाइंग ऑब्जेक्ट ‘जासूसी गुब्बारे’ की तुलना में बहुत छोटा था.
बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने चीन के उस ‘जासूसी गुब्बारे’ को मार गिराया था, जो करीब एक हफ्ते तक अमेरिका के कई राज्यों के आसमान में देखा गया था. अमेरिका के अलावा उसे कनाडा और लैटिन अमेरिका के एयरस्पेस में भी देखा गया था, जिसके बाद वहां हड़कंप मच गया था. अमेरिकी राज्य मोंटाना के ऊपर देखे गए बैलून का आकार तीन बसों के बराबर था.
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इस स्पाई बैलून से लोगों को किसी तरह का खतरा नहीं है. लेकिन फिर भी बीते कुछ दिनों से अमेरिकी वायुक्षेत्र में देखे जा रहे इस बैलून को ट्रैक किया जा रहा था. अमेरिकी सैन्य विमानों के जरिए भी इस पर नजर रखी जा रही थी, और बाद में उसे राष्ट्रपति जो बाइडेन का आदेश मिलने के बाद शूट कर दिया गया था.
जिस मोटांना क्षेत्र में चीन का जासूसी गुब्बारा उड़ रहा था, वहां पर अमेरिका का एक न्यूक्लियर मिसाइल क्षेत्र है. अमेरिकी सेना को शक था कि वो जासूसी गुब्बारा उन संवेदनशील इलाकों की ओर से गुजरेगा और कई जरूरी जानकारी चीन तक पहुंचाएगा. लेकिन क्योंकि उस गुब्बारे का आकार काफी बड़ा था, मलबा नीचे गिरने का भी डर था, इसलिए इसे गिराने का फैसला काफी लेट किया गया।