यूपी के इन 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज के लिए पॉलिसी लाएगी सरकार : सीएम योगी

अयोध्या उत्तर प्रदेश
Spread the love


अयोध्या, 25 जुलाई (ए)। राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने रविवार को कहा कि यूपी के 16 ऐसे जिले हैं जहां पर एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है उसके लिए हम पॉलिसी लेकर आ रहे हैं। वहां पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए मेडिकल काउंसिल में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज वाला राज्य उत्तर प्रदेश होगा। आने वाले समय में अयोध्या को जनप्रतिनिधियों की अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। कोरोना काल में हुई मौत पर सीएम योगी ने कहा, बहुत लोगों ने अपने परिजनों को खोया है मैं उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं। अयोध्या वैश्विक मानचित्र पर एक नया स्थान बनाने जा रहा है। उसके लिए हमें हर क्षेत्र में तैयार होना होगा।
अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले हम राज्य के बाहर जांच के लिए सैंपल भेजते थे, लेकिन आज हमारे पास तीन लाख से अधिक सैंपल की जांच करने की क्षमता है। कोविड के तीसरे चरण के लिए अंतिम तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। सीएम योगी रविवार को अयोध्या में राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे थे। मेडिकल कॉलेज को लेकर सीएम योगी ने कहा, 2019 बीच में 100 छात्रों के साथ इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश हुआ था। 8 मेडिकल कॉलेज में छात्रों को प्रवेश देने के लिए शुरू किया गया था। मेडिकल कॉलेज को तैयार करने में एक समय सीमा दी गई थी।
2021 में कोरोना के कारण कोविड अस्पताल के रूप में इसका प्रयोग करना पड़ा। उन्होंने कहा कि अपनी बेहतरीन सेवा यहां पर देने का प्रयास किया। साथ ही इस मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर लैब भी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज में रोजाना 3000 से अधिक जांच करने की क्षमता है। भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए सीएम योगी ने कहा कि इस सत्र में यूपी सरकार ने 9 नए मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल लेने के लिए आवेदन किया है। 1947 से 2016 तक 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। पिछले 4 वर्ष के दौरान यूपी में 32 नए मेडिकल कॉलेज बना चुके हैं या बना रहे हैं। मेडिकल कॉलेज अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है। 200 बेड का एक अच्छा अस्पताल यहां खड़ा हो रहा है। इस सत्र में 14 नए मेडिकल कॉलेज भारत सरकार के सहयोग से तैयार किए हैं।