उप्र बोर्ड परीक्षा में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करेगी सरकार: योगी

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 25 अप्रैल (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षाओं में सफल रहे सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों तथा शिक्षकों को मंगलवार को बधाई दी और कहा कि राज्य तथा जिल स्तर पर शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।.

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा मंगलवार को की गई।.मुख्‍यमंत्री योगी ने एक बयान में सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देने के साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में राज्य स्तर और जनपद स्तर पर शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। ’’

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सभागार में वर्ष 2023 की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करते हुए शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि पिछले 100 वर्षों के इतिहास में सबसे पहले 25 अप्रैल 2023 को परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए गए।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 28,63,621 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें से 25,70,987 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 89.78 रहा।

डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि इसी तरह इंटरमीडिएट की परीक्षा में बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 69.34 रहा, जबकि बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 83 रहा। इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 25,71,002 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें से कुल 19,41,717 परीक्षार्थी यानी 75.52 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए।