नए संसद भवन में हवन-पूजन

राष्ट्रीय
Spread the love


नईदिल्ली,28 मई (ए)। नए संसद भवन में उद्घाटन के मौके पर  हवन-पूजन जारी है. पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला हवन पर बैठे है. दरअसल नए संसद भवन के निर्माण के लिए देशभर से अनोखी सामग्रियों को जुटाया गया है. जैसे नागपुर से सागौन की लकड़ी, राजस्थान के सरमथुरा से सैंडस्टोन, यूपी के मिर्जापुर की कालीन, अगरतला से बांस की लकड़ी और महाराष्ट्र के औरंगाबाद और जयपुर से अशोक प्रतीक को मंगवाया गया है.

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कहा कि ये एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री देश को एक नया और आधुनिक संसद भवन समर्पित करेंगे. मैं सभी भारतीयों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए पीएम का आभार व्यक्त करता हूं. हमें इस पल पर गर्व होना चाहिए.
बता दें कि नया संसद भवन कुल 64,500 वर्ग मीटर एरिया में बन रहा है. यह इमारत 4 मंजिला है. नए संसद भवन को बनाने में कुल 971 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. नए संसद भवन में जाने के 6 रास्ते बनाए गए हैं. एक एंट्रेंस पीएम और प्रेसिडेंट के लिए है. एक लोकसभा के स्पीकर, एक राज्य सभा के चेयरमैन, सांसदों के प्रवेश के लिए एंट्रेंस-1 और पब्लिक के लि एंट्रेंस-2 है.
नए संसद भवन में कुल 120 ऑफिस होंगे, जिसमें कमिटी रूम, मिनिस्ट्री आफ पार्लियामेंट्री अफेयर्स के आफिस, लोक सभा सेक्रेट्रिएट, राज्य सभा सेक्रेट्रिएट, पीएम आफिस आदि होंगे. इसमें सेंट्रल हाल नहीं होगा. यह प्लेटिनम रेटेड ग्रीन बिल्डिंग है.
लोकसभा चैंबर 3015 वर्ग मीटर एरिया में बना होगा. इसमें 543 सीट की जगह 888 सीट होगी. यह राष्ट्रीय पक्षी मयूर थीम पर बनाया गया है. इसके अलावा संयुक्त अधिवेशन के दौरान लोकसभा चैंबर में 1274 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे. राज्य सभा कुल 3,220 वर्ग मीटर एरिया में बनेगा. इसमें 245 की जगह 384 सीट होगी. यह राष्ट्रीय फूल लोटस थीम पर बनाया गया है।