नाबालिग लड़की पांच महीने में दो बार बेची गई, कोटा से बरामद

राष्ट्रीय
Spread the love

कोटा (राजस्थान), दो मई (ए) मध्यप्रदेश से 10वीं कक्षा की परीक्षा खत्म होने के बाद घूमने निकली 17 वर्षीय लड़की का अपहरण कर दो बार ‘दुल्हन’ के तौर पर बेचने का मामला सामने आया है। बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।.

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष कनीज फातिमा ने बताया कि पीड़िता रेलवे पुलिस को मिलने के बाद उसके पास पहुंची। उन्होंने कहा कि जिस घर में पीड़िता को उसकी इच्छा के बिना महीनों से रखा गया वहां उसने आत्महत्या करने की कोशिश की थी।.फातिमा ने बताया कि लड़की की दुखभरी दास्ता पांच महीने तब शुरू हुई जब वह 10वीं की परीक्षा देने के बाद घूमने के लिए मध्य प्रदेश के कटनी से निकली।

फातिमा ने बताया कि जब लड़की कटनी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रही थी तभी कुछ युवकों ने उससे दोस्ती की और नजदीकी पार्क ले गए जहां पर उन्होंने उसे खाने और पीने को दिया। उन्होंने बताया कि खाना खाने के बाद लड़की बेहोश हो गई।

उन्होंने बताया कि जब लड़की को होश आया तो उसने खुद को उज्जैन स्थित होटल के एक कमरे में पाया जहां पर दो पुरुष और एक महिला थीं।

फातिमा ने बताया कि पीड़िता के मुताबिक तीनों ने उसे धमकी दी और 27 वर्षीय युवक से जबरन विवाह के लिए मजबूर किया। शादी के बाद युवक ने बताया कि वह उसे दो लाख रुपये में लाया है।

पीड़िता के मुताबिक शादी के चार महीने बाद युवक की गलती से कीटनाशक खाने से मौत हो गई और उसके परिवार के सदस्यों ने उसे कोटा जिले के कनवास इलाके के एक व्यक्ति को शादी के नाम पर बेच दिया।

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष ने बताया कि शारीरिक शोषण से परेशान और यह पता लगने पर कि ‘दूसरे पति’ ने उसे तीन लाख रुपये में खरीदा है लड़की ने आत्महत्या करने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं कर पाने पर वह घर से फरार हो गई।

उन्होंने बताया कि लड़की स्थानीय रेलवे स्टेशन पहुंची और कोटा शहर आने वाली ट्रेन पर सवार हो गई। रेलवे पुलिस कर्मियों ने सोमवार सुबह कोटा स्टेशन पर नाबालिग की दयनीय दशा देख उससे संपर्क किया।

फातिमा ने बताया कि पीड़िता ने उन्हें आपबीती बताई जिसमें बाद कर्मियों ने चाइल्ड लाइन और सीडब्ल्यूसी को सूचना दी।

फातिमा ने बताया कि पीड़िता के माता-पिता से संपर्क किया गया है और उन्होंने बताया कि लड़की के घर नहीं लौटने पर स्थानीय पुलिस थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस और लड़की के अभिभावक बुधवार को कोटा पहुंचेंगे।