एनआईए ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्यों की चार संपत्तियां कुर्क कीं

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, छह जनवरी (ए)।‌राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने शनिवार को तीन राज्यों में कार्रवाई करते हुए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्यों की चार संपत्तियां कुर्क कीं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह कार्रवाई देश में आतंकवादी-गैंगस्टर-मादक पदार्थ तस्कर गठजोड़ को खत्म करने की दिशा में एक और बड़ा कदम है।उन्होंने कहा कि गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में एक समन्वित कार्रवाई के तहत तीन अचल और एक चल संपत्तियां कुर्क की गईं।

प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने पाया कि ये सभी संपत्तियां आतंकवाद से अर्जित पैसों से हासिल की गई थीं और इनका इस्तेमाल आतंकी साजिश रचने और गंभीर अपराधों को अंजाम देने के लिए किया जाता था।

उन्होंने कहा कि कुर्क की गई संपत्तियों में लखनऊ के गोमती नगर एक्सटेंशन में एक फ्लैट भी शामिल है, जो उत्तर प्रदेश में सक्रिय गिरोह के सदस्य विकास सिंह का है।

कार्रवाई में कुर्क की गई दो अन्य संपत्तियां पंजाब के फाजिल्का के बिशनपुरा गांव में स्थित हैं और इनका स्वामित्व आरोपी दलीप कुमार उर्फ ‘भोला’ के पास है।

प्रवक्ता ने कहा कि कार्रवाई के तहत हरियाणा के यमुनानगर निवासी जोगिंदर सिंह के नाम पर पंजीकृत एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) भी जब्त की गई है।