प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय विमानतल का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश कुशीनगर
Spread the love


कुशीनगर, 20 अक्टूबर (ए)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय विमानतल का उद्घाटन किया ।

करीब 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ भूभाग में बना यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है ।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की विमान सेवाओं पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गयी ।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में कहा कि कुशीनगर के इस अंतरराष्ट्रीय विमानतल को जल्द ही दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से सीधा जोड़ा जायेगा ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के नौवें हवाईअड्डे का उद्घाटन हुआ है, इससे पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी और रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को इसका उद्घाटन करते हुए इसे दशकों की आशाओं और आकांक्षाओं का परिणाम बताया। दरअसल, इस एयरपोर्ट को लेकर पिछले 26 वर्षों से राजनीति हो रही थी। पीएम के हाथों एयरपोर्ट के उद्घाटन ने न सिर्फ राजनीति के उस खेल को खत्म किया, बल्कि पूर्वांचल के समग्र विकास के पहिए को गति भी पकड़ाने का जरिया बना है। प्रधानमंत्री ने आज कुशीनगर के जरिए सूबे को तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दे दी । गौरतलब हैं कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला (3.2 किमी लंबा व 45 मीटर चौड़ा) एयरपोर्ट है। एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज खड़े हो सकते हैं। इसके रनवे की क्षमता 8 फ्लाइट (4 आगमन व 4 प्रस्थान) प्रति घंटा है। एयरपोर्ट पर दिन ही नहीं रात में भी उड़ान संभव बनाने की कोशिश हो रही है। इसकी अंतरिम पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग 3600 वर्गमीटर में बनी हुई है। इसकी पीक ऑवर पैसेंजर क्षमता 300 यात्री प्रति घंटे हैं। यह एयरपोर्ट 589 एकड़ में 260 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसके क्रियाशील होने के साथ ही पर्यटन विकास, निवेश, रोजगार का बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार हो रहा है।