सपा विधायक इरफान सोलंकी और बिल्डर शौकत की 20 करोड़ रुपये की संपत्ति गैंगस्टर एक्ट में जब्त

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर
Spread the love

कानपुर (उप्र) 10 फरवरी (ए) कानपुर आयुक्तालय पुलिस ने जेल में बंद समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी और बिल्डर शौकत पहलवान की यहां जाजमऊ स्थित 20 करोड़ रुपये की संपत्ति शुक्रवार को जब्त की है। पुलिस ने यह जानकारी दी।.

फीलखाना थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) सुनील कुमार ने बताया कि पुलिस ने गिरोहबंद (गैंगस्टर) अधिनियम की धारा 14 (1) के तहत जाजमऊ के हिलाल कंपाउंड में 20 करोड़ रुपये मूल्य के 27 फ्लैट जब्त किए हैं।.

बिल्डर शौकत पहलवान द्वार कथित रूप से समझौते पर ली गई जमीन में जेल में बंद सपा विधायक सोलंकी ने कथित रूप से अवैध तौर पर अर्जित धन का निवेश किया गया था। एक महिला को परेशान करने और उसके भूखंड को हड़पने के लिए उसके घर में आग लगाने के आरोप में आत्मसमर्पण के बाद सोलंकी और उनके भाई रिजवान को गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद पुलिस ने उनके खिलाफ उप्र गिरोहबंद अधिनियम और असामाजिक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम लगाया था। पुलिस ने तीन अन्य — बिल्डर शौकत पहलवान, इज़राइल उर्फ आटे वाला और मोहम्मद शरीफ को भी आरोपी बनाया।

चौथी बार विधायक बने इरफान सोलंकी फिलहाल महराजगंज जेल में बंद हैं।

थाना प्रभारी ने कहा कि सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और अन्य की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई शुक्रवार से शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि सिविल लाइंस के ग्वालटोली स्थित शौकत पहलवान और उसके परिवार के सदस्यों की कथित रूप से स्वामित्व वाली कई ऊंची इमारतों की जब्ती शनिवार को की जाएगी।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (जेसीपी) आनन्‍द प्रकाश तिवारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और उनके अन्य सहयोगियों की दो दर्जन से अधिक संपत्तियों की पहचान की गई है, जिन्होंने अवैध तरीकों से इसे जमा किया था। तिवारी ने कहा कि लगभग 150 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित ये संपत्तियां ग्वालटोली, सिविल लाइंस, चमनगंज, बेकनगंज, अनवरगंज, जाजमऊ और पड़ोसी उन्नाव जिले में स्थित हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमने कानपुर विकास प्राधिकरण और कानपुर नगर निगम से सपा विधायक और उसके गिरोह के सदस्यों की संपत्तियों का विवरण जानने में मदद मांगी थी।’