राजस्थान विधानसभा चुनाव : भाजपा ने 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, सात सांसदों के नाम शामिल

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, नौ अक्टूबर (ए) भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अपने 41 प्रत्याशियों की पहली सूची सोमवार को जारी की जिसमें सात मौजूदा सांसदों के नाम भी हैं। इनमें से छह लोकसभा के, जबकि एक राज्यसभा का सदस्य है।.

पार्टी ने जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने की घोषणा की है उनमें लोकसभा सदस्य नरेंद्र कुमार (मंडावा), दिया कुमारी (विद्याधर नगर), राज्यवर्धन राठौड़ (झोटवाड़ा), भागीरथ चौधरी (किशनगढ़), देवजी पटेल (सांचौर) एवं बालक नाथ (तिजारा) तथा राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा (सवाई माधोपुर) शामिल हैं।.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से नई दिल्ली में यह सूची जारी गई।

प्रदेश की विद्याधर नगर सीट से मौजूदा भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी का नाम इस सूची में शामिल नहीं है ।

पार्टी ने गुर्जर आंदोलन के अगुवा रहे किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला को देवली उनियारा से उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह पार्टी ने कांग्रेस से भाजपा में आए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया को लक्ष्मणगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी चंद्रमोहन मीणा को बस्सी से उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी की पहली सूची में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित छह सीटों, अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित दस सीटों एवं 25 सामान्य सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। राज्य में कुल 200 सीटें हैं।

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को नई दिल्‍ली में पांच राज्यों में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। इसके अनुसार, राजस्थान राज्य की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।