अग्निपथ पर बवाल बढ़ा, फूंकी गई ट्रेन, हुआ पथराव: राजनाथ सिंह ने युवाओं से की ये अपील

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली,17 जून (ए)। सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना का एक तरफ जहां बिहार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों में युवा विरोध कर रहे हैं वहीं, इसके बचाव में मोदी मंत्रिमंडल के दो सीनियर मंत्री सामने आए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अग्निपथ योजना का बचाव किया है और युवा प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की है. राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर फैसला युवाओं के भविष्य के लिहाज से हुआ है. युवा सेना में भर्ती की तैयारी करें। सरकार जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी।
राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले 2 साल में सेना में युवाओं को भर्ती होने का अवसर नहीं मिल पाया था. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अग्नि वीरों की भर्ती की आयु सीमा को इस बार बढ़ाकर 21-23 साल कर दिया है. यह एक बार की छूट है. इससे बहुत से नौजवानों को अग्नि वीर बनने की पात्रता मिल जाएगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर इस योजना को बनाई है. उन्होंने कहा कि युवा हिंसक प्रदर्शनों को छोड़ शांति में सहयोग करें.
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस योजना से बड़ी संख्या में युवा लाभान्वित होंगे और अग्निपथ योजना के माध्यम से देशसेवा व अपने उज्ज्वल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्ष कोरोना महामारी के कारण सेना में भर्ती प्रक्रिया प्रभावित रही. इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निपथ योजना’ में युवाओं की चिंता करते हुए पहले वर्ष उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत देकर उसे 21 साल से 23 साल करने का संवेदनशील निर्णय लिया है।