जौनपुर में खुली रही रेलवे क्रांसिग और धड़धड़ाते पहुंच गई ट्रेन,फिर जो हुआ–जानें कैसे बची लोगों की जान

उत्तर प्रदेश जौनपुर
Spread the love


जौनपुर, 26 जुलाई (ए)। यूपी के जौनपुर जिले में जफराबाद इलाक़े में वाराणसी-लखनऊ रेल मार्ग पर सुल्तानपुर क्रासिंग पर सोमवार को बड़ा हादसा होते-होते उस समय बच गया जब रेल क्रॉसिंग का फाटक खुला रहा और ट्रेन क्रासिंगको पार कर गई। उस वक्त काफी संख्या में चार पहिया वाहन, बाइक और साइकिल सवार क्रासिंग को पार कर रहे थे। ट्रेन को पास आता देखकर दर्जनों लोगों ने भाग कर जान बचाई। इस घटना के बाद इलाक़े में भी हडकंप मचा रहा। बताया जा रहा है कि रेलवे क्रासिंग स्टेशन के पैनल सिस्टम से इंटर कनेक्टेड है। सुबह दस बजकर दस मिनट पर एक मालगाड़ी क्रासिंग से सुलतानपुर की तरफ निकली। इसके बाद फाटक खोलने के लिए गेटमैंन रमेन्द्र नाथ मिश्र को चाभी मिल गयी। उन्होंने गेट खोल दिया। सुबह होने के कारण दोनों तरफ से सैकड़ों की संख्या में वाहन क्रासिंग से निकलने लगे। इसी बीच स्टेशन से रमेन्द्र नाथ को फोन आया और बताया गया कि गेट बंद कर दें। सिटी स्टेशन से एस जेवी पैसेंजर ट्रेन जफराबाद स्टेशन की तरफ आ रही है। इस पर रमेन्द्र नाथ ने स्टेशन प्रभारी को बताया कि अभी बूम नहीं गिराया जा सकता है, यहां काफी ट्रैफिक है। इसी बीच सामने से ट्रेन आते दिखाई दी तो गेटमैन ने गेट नम्बर तीन और गेट नम्बर चार के बीच के सिग्नल को रेड कर दिया। 
इसका मतलब चालक को विशेष संदेश देना होता है। चालक संदेश को नहीं समझ सका और ट्रेन खुले गेट के बाद भी क्रासिंग की और बढ़ती रही। ट्रेन को आता देख दर्जनों बाइक, साइकिल व चार पहिया वाहन सवारों में दहशत फैल गई। वाहन सवारों ने किसी तरह ट्रैक से खुद को हटाकर हादसा बचाया और वाहनों के बीच से ही ट्रेन गुजर गई। लोगों का आक्रोश गेटमैन पर फूटता इससे पहले ही कुछ लोगों की समझदारी से वह बच गया। 
इस बावत पूछने पर स्टेशन अधीक्षक संजीव कुमार सिंह ने कुछ भी साफ नहीं बताया। उन्होंने कभी चालक को सही तो कभी गलत बताया। जब उनसे पूछा गया कि चालक की लापरवाही से बड़ी घटना हो सकती थी। इस पर वे चुप्पी साध गए।