लोस चुनाव के दूसरे चरण में करीब 61 प्रतिशत मतदान, त्रिपुरा में सर्वाधिक 78.53 प्रतिशत ने डाले वोट

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 26 अप्रैल (ए) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों पर शुक्रवार को करीब 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनेता अरुण गोविल और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी आदि प्रमुख उम्मीदवार हैं।

उत्तर प्रदेश के मथुरा, राजस्थान के बांसवाड़ा और महाराष्ट्र के परभणी में कुछ गांवों के मतदाताओं ने विभिन्न मुद्दों को लेकर शुरुआत में मतदान का बहिष्कार किया, लेकिन बाद में अधिकारियों ने उन्हें वोट देने के लिए मना लिया।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहा। कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच मतदान हुआ।

इससे पूर्व 19 अप्रैल को पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ था।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। उसने कहा कि शाम सात बजे तक मतदान का अनुमानित आंकड़ा 60.96 प्रतिशत रहा जो सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि मतदान के अंतिम समय में मतदान केंद्र पहुंचे मतदाताओं को बाद तक वोट डालने की अनुमति दी गई।

इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बड़े बहुमत का विश्वास जता रहा है, वहीं विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दल 2014 और 2019 के चुनाव में हार के बाद फिर से सत्ता में लौटने के लिए मशक्कत कर रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक मतदान त्रिपुरा में दर्ज किया गया जहां 78.53 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इसके बाद मणिपुर रहा जहां 77.18 प्रतिशत लोगों ने वोट डाला। वहीं, उत्तर प्रदेश में 53.71 प्रतिशत तो महाराष्ट्र में 53.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

केरल की सभी 20 सीट, कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम और बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट तथा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर शुक्रवार को मतदान हुआ।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनेता अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शामिल रहे। इनके अलावा इस चरण में भाजपा सांसद हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी तीसरी बार संसद में पहुंचने को लेकर दमखम लगाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार सुबह लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की और कहा कि बड़ी संख्या में मतदाताओं का अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना लोकतंत्र को मजबूत करता है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने भी प्रत्येक मत के महत्वपूर्ण होने पर जोर देते हुए लोगों से बाहर निकल भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

प्रधानमंत्री मोदी ने मतदान समाप्त होने के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘दूसरा चरण बहुत अच्छा रहा। आज देशभर में मतदान करने वालों का आभार। राजग को मिला बेजोड़ समर्थन विपक्ष को और अधिक निराश करने जा रहा है।’’

मोदी ने लिखा, ‘‘मतदाता राजग का सुशासन चाहते हैं। युवा और महिला मतदाता राजग को मजबूत समर्थन दे रहे हैं।’’

केरल में 65.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि, राज्य में कुछ मतदान बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की खबरें भी आईं।

राज्य में मतदान के दौरान तीन बुजुर्ग मतदाताओं और एक मतदान एजेंट की मृत्यु की खबर है। पलक्कड, अलप्पुझा और मलप्पुरम में वोट डालने के बाद एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, वहीं कोझिकोड में एक मतदान केंद्र पर बेहोश हुए एक एजेंट की बाद में मृत्यु हो गई।

त्रिपुरा पूर्वी लोकसभा सीट पर 78.48 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कुछ बूथ से शिकायतें मिलीं लेकिन उन पर तत्काल कार्रवाई की गई।

छत्तीसगढ़ की महासमुंद लोकसभा के तहत गरियाबंद जिले में एक सरकारी विद्यालय में चुनाव ड्यूटी पर तैनात मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के एक जवान ने कथित तौर पर अपनी ‘सर्विस राइफल’ से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। राज्य में 72.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कांकेर सीट पर बालोद जिले के सिवनी गांव में एक मतदान केंद्र को शादी के ‘मंडप’ की तरह सजाया गया था जहां परंपरागत वैवाहिक रीति-रिवाजों को प्रस्तुत किया गया।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि छत्तीसगढ़ की बस्तर और कांकेर लोकसभा के 46 गांवों के लोगों ने पहली बार किसी लाकसभा चुनाव में अपने गांव में ही बनाए गए मतदान केंद्र पर मतदान किया।

मध्य प्रदेश में छह लोकसभा सीटों पर करीब 55.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

असम में पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 70.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कड़ी सुरक्षा के बीच मणिपुर में 77.18 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कर्नाटक में 14 लोकसभा क्षेत्रों में करीब 69.23 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां मांड्या लोकसभा सीट पर सर्वाधिक 81.48 फीसदी मतदान हुआ।

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी कि सोशल मीडिया मंच पर कथित रूप से एक वीडियो पोस्ट करने एवं धर्म के आधार पर वोट मांगने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तथा बेंगलुरु दक्षिण से पार्टी प्रत्याशी तेजस्वी सूर्या के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

भाजपा के एक और नेता सीटी रवि पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से नागरिकों के बीच कथित रूप से नफरत और शत्रुता बढ़ाने के लिए मामला दर्ज किया गया।

बेंगलुरु में कई रेस्तराओं ने मतदान करने वाले मतदाताओं को मुफ्त डोसा, लड्डू, काफी के अलावा कई अन्य खाद्य पदार्थों में छूट की पेशकश की। बेंलगुरु के एक निजी अस्पताल ने बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के सहयोग से 41 रोगियों को मतदान कराने में मदद प्रदान की। इसके लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

कर्नाटक के चामराजनगर जिले के इंदिगनाथा गांव में दो समूहों के बीच झगड़े के दौरान एक मतदान केंद्र पर कुछ ईवीएम तोड़ दी गईं।

महाराष्ट्र में आठ संसदीय क्षेत्रों में 56.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राजस्थान में मतदान प्रतिशत 62.46 प्रतिशत रहा।

राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा में मतदान के दौरान कुछ जगहों पर कांग्रेस उम्मीदवार के और एक निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों के बीच टकराव की घटना सामने आई।

बांसवाड़ा जिले की बागडोरा विधानसभा के उपचुनाव भी शुक्रवार को कराये गये जिनमें 73.25 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में आठ संसदीय क्षेत्रों में करीब 53.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट के नोएडा में कई रेजिडेंट वेलफेयर एसोशिएशन ने मतदाताओं को लाने और ले जाने के लिए ई-वाहनों का इंतजाम किया।

बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर 93 लाख पात्र मतदाताओं में से 54.91 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पश्चिम बंगाल में 71.84 प्रतिशत और जम्मू कश्मीर में 72.21 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में करीब 300 शिकायतें दर्ज कीं जिनमें अधिकतर ईवीएम में खराबी से संबंधित थीं।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान सात मई को होगा। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीट के लिए मतदान होगा।