विधानसभा में दो और विधेयक ध्वनिमत से पारित

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 19 अगस्त (ए) उत्तर प्रदेश विधानसभा में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश विनियोग (2021-22 का अनुपूरक) विधेयक, 2021 (अनुपूरक बजट) के अलावा दो और विधेयक ध्वनिमत से पारित हो गये।

उत्तर प्रदेश सरकार की राज्‍य मंत्री नीलिमा कटियार ने उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 और उत्तर प्रदेश राज्‍य विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित करने के लिए प्रस्तावित किया जिसका सत्‍ता पक्ष के सदस्यों ने समर्थन और विपक्षी दल के सदस्यों ने विरोध किया।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने प्रस्तावित विधेयकों के समर्थन में सदस्‍यों की संख्‍या अधिक होने से उसके पारित होने की घोषणा की।

उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक के पारित होने से शिवराम दास गुलाटी मेमोरियल ट्रस्ट प्रयागराज द्वारा संचालित यूनाइटेड विश्वविद्यालय प्रयागराज, फूलन सिंह जन कल्याण ट्रस्ट, सीतानगर, नगला भाऊ, फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित एफएस विश्वविद्यालय शिकोहाबाद फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश और गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय समिति, श्री गोरखनाथ मंदिर परिसर, गोरखनाथ, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर उत्तर प्रदेश को सहूलियत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक के जरिये अब निजी विश्वविद्यालयों की प्रथम परिनियमावली को राज्य सरकार की मंजूरी से मुक्त कर दिया गया है। अभी तक निजी विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद विश्वविद्यालय की प्रथम परिनियमावली बनाकर उसे राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजती थी लेकिन अब परिनियमावली को अमल में लाने के लिए राज्य सरकार की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ राज्‍य सरकार को सूचनार्थ भेजना होगा।