उप्र: बलिया जिला अस्पताल में तीन दिन में 54 रोगियों की मौत

उत्तर प्रदेश बलिया
Spread the love

बलिया, 18 जून (ए) यूपी के बलिया जिले में भीषण गर्मी और लू के कहर के बीच पिछले तीन दिन में आधिकारिक तौर पर 54 लोगों की जान गई है। हालांकि, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को दावा किया कि बलिया जिले में लू लगने से अब तक दो लोगों की मौत हुई है और बाकी मरीजों की मौत अन्य कारणों से हुई।.

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयंत कुमार ने रविवार को बातचीत में दावा किया कि बलिया जिले में ‘हीट स्ट्रोक’ (लू लगने) से अब तक दो लोगों की मौत हुई है। जिला अस्पताल के अभिलेखों में दर्ज विवरण के अनुसार 40 फीसदी लोगों मौत बुखार से तथा अन्य 60 फीसदी लोगों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है।.जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने रविवार को बताया कि जिला अस्पताल में समस्त प्रबंध किए गए हैं ताकि रोगियों को कोई दिक्कत न हो। अस्पताल में 15 बिस्तर (बेड) बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही कूलर, पंखा व एसी का प्रबंध भी किया गया है।

जिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एस. के. यादव ने बताया कि जिला अस्पताल में इस समय रोगियों की संख्या काफी अधिक है। हर दिन 125 से 135 मरीज भर्ती हो रहे हैं।

यादव ने बताया कि जिला अस्पताल में 15 जून को 154 रोगी भर्ती हुए, जिसमें 23 रोगियों की विभिन्न कारणों से मृत्यु हो गई। वहीं 16 जून को 20 रोगियों ने तथा 17 जून को 11 रोगियों ने दम तोड़ दिया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि तीन दिन में 54 लोगों की मौत विभिन्न कारणों से हुई है।

आजमगढ़ मंडल के स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक ओ. पी. तिवारी ने शनिवार शाम पत्रकारों को बताया था कि बलिया में मरीजों की मौत के मामलों की जांच लखनऊ से आ रहा स्वास्थ्य विभाग का एक दल करेगा और उसके बाद ही मौत के उचित कारणों का पता चल पाएगा।