उत्तर प्रदेश : आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अधिकांश मौजूदा सांसदों को दिया टिकट

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: दो मार्च (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्‍तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 51 सीटों पर ज्यादातर अपने सांसदों व पिछले उम्‍मीदवारों पर भरोसा जताया है।

शनिवार को जारी पहली सूची में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का नाम है, जो तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, लखीमपुर-खीरी से गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्र ‘टेनी’, महराजगंज से वित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी और मोहनलालगंज से राज्य मंत्री कौशल किशोर को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है।इनके अलावा मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, फैजाबाद (अयोध्या) से लल्लू सिंह को टिकट दिया गया है।सुलतानपुर और पीलीभीत से उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं की गयी है, जहां से क्रमश: पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी व उनके पुत्र वरुण गांधी विजयी हुए थे।भाजपा के 51 उम्‍मीदवारों की पहली सूची में पांच सीटों पर महिला उम्‍मीदवारों को मौका मिला है, जिसमें हेमा मालिनी (मथुरा), केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), स्मृति ईरानी (अमेठी), रेखा वर्मा (धौरहरा) और नीलम सोनकर (लालगंज) अपने क्षेत्रों से तीसरी बार अपनी किस्‍मत आजमाएंगी।भारतीय जनता पार्टी ने संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर और लालगंज में नीलम सोनकर को फिर से मौका दिया ।

वहीं श्रावस्ती से विधान परिषद सदस्य साकेत मिश्र, नगीना (अजा) से ओम कुमार, अंबेडकरनगर से रितेश पांडेय और जौनपुर से कृपाशंकर सिंह लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के नये चेहरे हैं।

श्रावस्ती से साकेत मिश्र को पार्टी ने मौका दिया है, जो श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्‍यक्ष और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के पुत्र हैं।

भाजपा ने आजमगढ़ और रामपुर क्षेत्र में उप चुनाव में अपने जीते उम्‍मीदवारों को फिर से मौका दिया है।

आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ और रामपुर से घनश्याम लोधी चुनाव मैदान में हैं।