घोसी विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए पांच सितंबर को होगा मतदान

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ, आठ अगस्त (ए) पूर्व मंत्री और पिछड़ा वर्ग से आने वाले प्रमुख नेता दारा सिंह चौहान के त्यागपत्र से रिक्त हुई उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया, जिसके लिए पांच सितंबर को मतदान होगा। .

चौहान 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के वन मंत्री से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हुए थे और घोसी विधानसभा क्षेत्र से सपा के चुनाव चिह्न पर निर्वाचित हुए।.पिछले महीने चौहान विधानसभा की सदस्यता और सपा से इस्तीफा देकर फिर से भाजपा में शामिल हो गये।

उप्र के प्रभारी मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि घोसी विधानसभा उप चुनाव के लिए अधिसूचना 10 अगस्त को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त है।

नामांकन पत्रों की जांच 18 अगस्त को होगी, जबकि 21 अगस्त को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है। चंद्रशेखर के अनुसार मतदान पांच सितंबर, मंगलवार को होगा, जबकि वोटों की गिनती आठ सितंबर को होगी।

उल्लेखनीय है कि दारा चौहान 17 जुलाई को राज्य भाजपा मुख्यालय में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए थे।

इससे पहले, चौहान ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना से उनके कार्यालय में मुलाकात की और उन्हें विधानसभा की सदस्यता से अपना त्यागपत्र सौंपा था।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की चौहान (नोनिया) बिरादरी से आने वाले दारा सिंह चौहान ने इसके पहले 2017 से 2022 तक मऊ जिले के मधुबन विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

उन्होंने 15वीं लोकसभा में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए घोसी सीट का भी प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में वह भाजपा के हरिनारायण राजभर से पराजित हो गये। चौहान एक बार बसपा और एक बार सपा से राज्यसभा के भी सदस्य रहे।

वह वर्ष 2015 में भाजपा में शामिल हुए और तब उन्हें पार्टी के ओबीसी मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।