जो सीट छोड़नी है उसकी जानकारी बहुत जल्‍द विधानसभा में दे देंगे : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: 11 जून (ए) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि वह बहुत जल्‍द विधानसभा में जानकारी देंगे कि लोकसभा सीट और विधानसभा सीट में से वह कौन सी सीट अपने पास रखेंगे।

सपा प्रमुख यादव मंगलवार को इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई में पत्रकारों से मुखातिब थे। पत्रकारों ने जब उनसे पूछा कि लोकसभा और विधानसभा सीट में से कौन सी सीट वह अपने पास रखेंगे, तो उन्‍होंने कहा ”करहल और मैनपुरी के कार्यकर्ताओं को मैंने बताया है कि मैं दो जगह से चुनाव तो जीत गया हूं लेकिन एक सीट छोड़नी पड़ेगी। बहुत जल्‍द विधानसभा में इसकी जानकारी दी जाएगी।”सपा प्रमुख यादव हालिया लोकसभा चुनाव में कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव जीते हैं, जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में वह मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे। विधानसभा में फिलहाल उनके पास नेता प्रतिपक्ष का दायित्व है।

ऐसा कहा जा रहा है कि यादव विधानसभा की सदस्यता छोड़कर लोकसभा में सपा संसदीय दल के नेता बनेंगे। उप्र की 80 लोकसभा सीटों में से सपा 37 सीटें जीत कर लोकसभा में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

समाजवादी पार्टी के मुख्‍य प्रवक्‍ता और राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी से जब शुक्रवार को सपा सांसदों की बैठक में अखिलेश यादव को संसदीय दल का नेता चुने जाने के बारे में पूछा गया था तब उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा था ”अखिलेश यादव ही सपा संसदीय दल के नेता होंगे। लेकिन इसके लिए एक औपचारिकता होती है जो दिल्‍ली में पूरी होगी।”

उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देंगे।

सैफई में यादव ने पत्रकारों से बातचीत में सपा की बड़ी जीत का श्रेय, सपा कार्यकर्ताओं, नेताओं, संगठन के पदाधिकारियों को देते हुए उन्‍हें बधाई दी। उन्‍होंने कहा ”मैं अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं को बधाई दे रहा हूं, इस बार चुनाव में ऐसी जीत हुई, जिससे सपा देश में तीसरे नंबर की पार्टी बन गयी।’’

एक सवाल के जवाब में यादव ने कहा ”जब सदन चलेगा तो वहां जनता और संविधान के सवालों को रखा जाएगा। जब समाजवादी पार्टी देश में तीसरे नंबर पर पहुंची है, तो हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ी है