गजब: मध्यप्रदेश के निवाड़ी में धूमधाम से हुई कुत्ता-कुतिया की शादी, सैकड़ों लोगों ने उड़ाई दावत

निवाडी मध्य प्रदेश
Spread the love


निवाड़ी,(मप्र) 11 जनवरी (ए)। यूपी में बछड़े को गोंद लेने व भैस की तेरहवीं करने जैसी खबरों के सामने आने के बाद अब मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले में एक अनोखी शादी हुई, जिसकी चर्चा पूरे प्रदेश में है। दरअसल, यहां निवाड़ी जिले के पुछीकरगवा गांव में एक कुत्ते और कुतिया की शादी कराई गई। धूमधाम से सारे रस्म-ओ-रिवाज निभाए गए। यहां तक कि दोनों को सात फेरे भी दिलाए गए और इस शादी में करीब 800 लोगों ने जमकर दावत भी उड़ाई। अब मामले की जानकारी मिलने के बाद हर कोई इसकी चर्चा कर रहा है।
गौरतलब है कि हिंदू धर्म में शादी को सात जन्मों का पवित्र बंधन करार दिया गया है। इसी वजह से कहा जाता है कि एक बार सात फेरे लेने के बाद लड़का और लड़की सात जन्मों के अटूट बंधन में बंध जाते हैं, लेकिन मध्यप्रदेश में हिंदू रीति-रिवाज से हुई कुत्ते-कुतिया की शादी ने हर किसी को हैरान कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक, दूल्हा बने कुत्ते का नाम गोलू बताया जा रहा है, जबकि दुल्हन बनी कुतिया का नाम रश्मि रखा गया। गांव वालों ने उन दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार कराई। इस शादी में दावत भी की गई, जिसमें करीब 800 लोगों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा इस शादी में आम शादियों की तरह जमकर नाच-गाना भी हुआ। 
लोगों ने बताया कि रश्मि नाम की कुतिया पुछीकरगवा गांव के मूलचंद नायक की है। उन्होंने उसकी शादी यूपी के बकवा खुर्द निवासी अशोक यादव के कुत्ते गोलू से कराई। इस दौरान शादी के बाद दुल्हन की तरह कुतिया को विदा भी किया गया। 
बताया जा रहा है कि निवाड़ी जिले के पुछीकरगुवा गांव में रहने वाले काफी समय से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। अपनी इस दिक्कत को दूर करने के लिए उन्होंने कुत्ते और कुतिया की शादी कराने का फैसला किया। उनका मानना है कि अगर कुत्ते-कुतिया की शादी करा दी जाए तो इंद्रदेव खुश हो सकते हैं, जिससे पानी की किल्लत दूर हो जाएगी।