मध्य प्रदेश में ‘योग आयोग’ का गठन होगा: चौहान

भोपाल मध्य प्रदेश
Spread the love

भोपाल, 21 जून (ए) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि राज्य में आज ‘योग आयोग’ का गठन कर दिया जाएगा और स्कूलों में भी बच्चों को योग की शिक्षा दी जायेगी।

आठवें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ पर यहां आयोजित राज्य के मुख्य सामूहिक योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में हम ‘योग आयोग’ बना रहे हैं। इसकी पूरी तैयारी भी हमने कर ली है। राज्य में आज ‘योग आयोग’ का गठन हो जाएगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए राज्य की शालाओं में योग प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा।’’ बाद में, चौहान ने एक वीडियो ट्वीट कर भी यह जानकारी दी।

चौहान ने कहा, ‘‘योग आयोग के गठन के बाद मेरी कोशिश रहेगी कि हम योग सिखाने के लिए स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षित करें। अंतरराष्ट्रीय योग संस्थान, पतंजलि योग संस्थान, ईशा योग फाउंडेशन, आर्ट ऑफ लिविंग एवं जितनी भी हमारी योग की प्रमुख संस्थाएं हैं, उनसे मैं अपील करूंगा कि बच्चों को योग कराने के लिए वे अपने योग्य योग प्रशिक्षक को राज्य भेजें।’’

उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर धीरे-धीरे हम स्कूलों में योग प्रशिक्षकों की भर्ती भी करेंगे ताकि योग को हम अपने जीवन का अभिन्न अंग बना सकें। चौहान ने कहा कि अगर हम सचमुच योग को नियमित रूप से अपना लें तो हमारा शरीर तो स्वस्थ होगा ही, बुद्धि प्रखर होगी, मन एकाग्र होगा और सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी लोगों से प्रतिदिन योग करने का आह्वान किया और कहा कि लोग घर पर सरल योग का अभ्यास निरंतर कर सकें इसके लिए भी आवश्यक व्यवस्था स्थापित की जाएगी।

चौहान ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की प्राचीन विधा योग को पूरी दुनिया में स्थापित किया। योग दुनिया में स्थापित होकर आज पूरे विश्व को निरोग करने का भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अब दुनिया के 177 देशों में मनाया जा रहा है।

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास स्थित पंडाल में हुआ और उन्होंने चयनित विद्यार्थियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ योग किया।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह कार्यक्रम यहां लाल परेड मैदान में होना था, लेकिन भोपाल में सोमवार शाम को हुई भारी बरसात और मौसम के पूर्वानुमान अनुसार रात में भी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए इसे मुख्यमंत्री निवास में करने का निर्णय लिया गया।