उप्र : राज्यसभा चुनाव के लिए सात भाजपा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ: 14 फरवरी (ए) राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सात उम्मीदवारों ने बुधवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपने अपने नामांकन दाखिल किये।

नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन, पूर्व विधायक साधना सिंह और पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत बिंद हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक और भाजपा के उप्र चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा मौजूद थे 

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले सात उम्मीदवारों में से आरपीएन सिंह (सैंथवार), चौधरी तेजवीर सिंह (जाट), अमरपाल मौर्य (कोइरी) और डॉक्टर संगीता बलवंत (बिंद) पिछड़ी जाति की हैं। इसके अलावा डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी (ब्राह्मण) साधना सिंह (क्षत्रिय) और नवीन जैन (जैन) बिरादरी से आते हैं।

भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव के लिये उत्तर प्रदेश से सात में से चार सीटों पर पिछड़ी जातियों के उम्मीदवार खड़े किये गये हैं । इससे साफ है कि भाजपा लोकसभा चुनावों से पहले विभिन्न समुदायों तक पहुंचने की कोशिश में है।

नामांकन दाखिल करने से पहले प्रत्याशी संगीता बलवंत ने कहा कि भाजपा ‘अंत्योदय’ के लक्ष्य और देश के लिए काम करती है और वह इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी के साथ मिलकर काम करेंगी।

एक अन्य प्रत्याशी तेजवीर सिंह ने कहा, ‘‘हम लोकसभा चुनाव में एकतरफा जीत हासिल करेंगे और 400 से अधिक सीटें जीतेंगे। मैं पार्टी को मजबूत करूंगा और पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी सौंपेगी, उसका पालन करूंगा।’’

प्रत्याशी नवीन जैन ने कहा कि भाजपा उनके जैसे आम पार्टी कार्यकर्ताओं को मौका देती है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने लोकसभा चुनाव के वास्ते टिकट का अनुरोध किया था लेकिन मुझे राज्यसभा भेजा गया। मैं पार्टी नेतृत्व का आभारी हूं।’’

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पार्टी के उम्मीदवार ‘सामाजिक समीकरणों’ का गुलदस्ता हैं और आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी राज्य की सभी 80 सीटें जीतेगी।

उन्होंने यहां पार्टी कार्यालय में अपने संबोधन में कहा, ‘‘उप्र में समाजवादी पार्टी ‘समाप्त’ हो जाएगी और राज्य कांग्रेस मुक्त हो जाएगा।’’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सभी प्रत्याशियों को बधाई दी ।