गाजीपुर में लोकार्पित हुआ बहुप्रतीक्षित ट्रामा सेंटर

उत्तर प्रदेश गाजीपुर
Spread the love

गाजीपुर,30 अक्टूबर एएनएस । यूपी के गाजीपुर जिले को शासन के अथक प्रयासों के चलते ट्रामा सेंटर का उपहार मिल गया। उल्लेखनीय है कि बलिया से वाराणसी के बीच करीब डेढ़ सौ किलोमीटर के मध्य घायल व दुर्घटनाग्रस्त रोगियों के इलाज की मुकम्मल व्यवस्था नहीं थी। इससे गम्भीर मरीजों को तत्काल इलाज नहीं मिल पाता था।
जिले के मुहम्मदाबाद में नवनिर्मित ट्रामा सेंटर का लोकार्पण आज बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और मुहम्मदाबाद की विधायक अलका राय द्वारा सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने इस ट्रामा सेंटर का नामकरण अष्ठ शहीद स्वर्गीय शिवपूजन राय के नाम पर करने की संस्तुति भी की। इसके साथ ही उन्होंने सांसद निधि से वेंटिलेटर के लिए दिये गये 30 लाख रूपये से तत्काल उस वेंटीलेटर को इस ट्रामा सेंटर में लगाए जाने का निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिया।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि विधायक अलका राय ने कहा कि सबके सहयोग से यह कार्य संभव हो पाया है। यह ट्रामा सेंटर बलिया से और बनारस के बीच गंभीर मरीजों और दुर्घटना ग्रस्त मरीजों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के चलते क्षेत्रीय लोगों से कुछ दूरियां बन गई थी लेकिन इस दौरान कार्यकर्ताओं ने आमजन से परस्पर संबंध बनाए रखा गया, क्योंकि कोविड-19 होने के बाद डॉक्टरों की सलाह पर तीन से चार महीने तक लोगों से दूरी बनाने की मजबूरी रही।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ. आशीष राय ने बताया कि ट्रामा सेंटर का फरवरी-मार्च के महीने में ही लोकार्पण होना था लेकिन कोविड-19 के चलते नहीं हो पाया। इस ट्रामा सेंटर के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा आर ओ प्लांट और फ्रिज की सौगात दी गयी ताकि बहूपयोगी दवा और इंजेक्शन फ्रिज के अभाव में खराब न हों। उन्होंने बताया कि इस ट्रामा सेंटर में इमरजेंसी सेवा के साथ ही प्रसव सेवा का भी शुभारंभ किया जाएगा, साथ ही मरीजों के लिए एक्स-रे और सीटी स्कैन की सुविधा भी शीघ्र शुरू की जायेगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 पॉज़िटिव के उपचार के लिए मुहम्मदाबाद में एल-1 हॉस्पिटल बनाया गया था जिसमें करीब 350 मरीजों का इलाज किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.जीसी मौर्या, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, एसडीएम राजेश गुप्ता, क्षेत्राधिकारी विनय गौतम, एसीएमओ डॉ उमेश कुमार, ट्रामा सेंटर के इंजीनियर अजीत चौधरी, बीपीएम संजीव कुमार, डॉ वीरेंद्र कुमार, राघवेंद्र सिंह मौजूद रहे। वहीं मंच पर भाजपा नेता दिनेश वर्मा, वीरेंद्र राय, विजय शंकर राय सहित अधिकारी और जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नगर अध्यक्ष भाजपा तेज बहादुर यादव तथा संचालन पूर्व नगर अध्यक्ष भाजपा राम जी गिरी ने किया।