तमिलनाडु के बिजली मंत्री की गिरफ्तारी को लेकर विपक्ष ने केंद्र पर निशाना साधा

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 14 जून (ए) कांग्रेस समेत कई प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी सेंथिल बालाजी को गिरफ्तार किए जाने की निंदा करते हुए बुधवार को कहा कि सत्तापक्ष के खिलाफ बोलने वालों को राजनीतिक उत्पीड़न एवं प्रतिशोध की कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है।.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि विपक्षी दल ऐसे कदमों के आगे झुकने वाले नहीं हैं।.खरगे ने एक बयान में कहा, “यह (बालाजी के खिलाफ कार्रवाई) कुछ और नहीं, बल्कि मोदी सरकार द्वारा उन लोगों के खिलाफ राजनीतिक उत्पीड़न और प्रतिशोध की कार्रवाई है, जो उसका विरोध करते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने जोर देकर कहा, “विपक्ष में कोई भी ऐसे कदमों के सामने झुकने वाला नहीं है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कटाक्ष करते हुए कहा कि सीबीआई और ईडी का नाम बदलकर ‘बीजेपी सेना’ कर देना चाहिए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सीबीआई और ईडी का नाम बदलकर “बीजेपी सेना” रख देना चाहिए। एक ज़माना था जब इन जांच एजेंसियों की इज़्ज़त थी। ये कही छापे मारते थे या किसी को गिरफ़्तार करते थे तो लगता था उस व्यक्ति ने कुछ ग़लत किया होगा। आज ये एजेंसियां केवल भाजपा का राजनीतिक हथियार बनकर रह गयीं हैं।’’

बाद में केजरीवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया, ‘‘ईडी और सीबीआई भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे है। सभी भ्रष्ट लोगों को भाजपा की शरण में मिल रही है।’’

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) महासचिव डी राजा ने कहा कि तमिलनाडु के मंत्री के खिलाफ यह कार्रवाई उस वक्त हुई जब कुछ दिनों पहले ही गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया था कि लोकसभा चुनाव में भाजपा तमिलनाडु में 25 सीटें जीतेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर भाजपा को लगता है कि वह तमिलनाडु में सीटें जीत लेगी, तो वह खयाली दुनिया में रहती है।’’

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘किस प्रदेश में ऐसा नहीं हुआ है और किस राजनीतिक दल को इसका सामना नहीं करना पड़ा है। अगर आप राजनीति में हैं जो यह चुकाने के लिए कम कीमत है।’’

उन्होंने कहा कि मंत्री के साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया वह निंदनीय है।

उल्लेखनीय है कि बालाजी के ठिकानों पर मंगलवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापे मारे थे और उसके बाद एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मंगलवार देर रात करीब 1:30 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया।