देश के कई हिस्सों में दिखा किसानों के भारत बंद का असर,बिहार, बंगाल व महाराष्ट्र में रोकी गईं ट्रेनें

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली, 08 दिसम्बर एएनएस। केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा आज आयोजित बंद का काअसर अभी से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में दिखने लगा है। बिहार ओडिशा,प. बंगाल और महाराष्ट्र समेेेेत यूूूपी में ट्रेनें रोकी गईं हैं। किसानों के इस भारत बंद को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा समेत देश की 18 राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है। भारत बंद के दौरान परिवहन सेवा से लेकर फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। केंद्र सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच पांच दौर की वार्ता हो चुकी है, मगर अब तक कोई हल नहीं निकल सका है। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मांगी गईं, तो वे अपना विरोध प्रदर्शन तेज करेंगे और राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने वाले मार्गों को बंद कर देंगे। सरकार और प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के बीच अब तक की वार्ता विफल रही है और इसकी छठे दौर की वार्ता बुधवार (9 दिसंबर) को होनी है।

जयपुर में भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े, जमकर हुई हाथापाई

भारत बंद के दौरान हिंसा की तस्वीर भी सामने आ रही है। जयपुर में भाजपा मुख्यालय पर आज भारत बंद के दौरान एनएसयूआई कार्यकर्ता (कांग्रेस की छात्र इकाई) कार्यालय को घेरने पहुंच गए। वे कार्यालय के सामने केंद्र सरकार, पीएम मोदी और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। इसी दौरान वे कार्यालय के बाहर पीएम का पुतला जलाने लगे तो भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया। इस दौरान हंगामा काफी बढ़ गया और युवा मोर्चा व एनएसयूआई कार्यकर्ता आपस में उलझ गए। कुछ देर में यह हंगामा हाथापाई में बदल गया। मौके पर मौजूद पुलिस ने समझाईश कर मामला शांत कराया। करीब आधे घंटे तक हुए हंगामें के बाद एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने पीएम का पुतला फूंका और वापस लौटे। एहतियात के तौर पुलिस का जाप्ता भाजपा मुख्यालय पर तैनात किया गया है।

बिहार के अररिया में पुलिस और कांग्रेसी कार्यकर्ता आमने-सामने, उग्र प्रदर्शन

bharat bandh in khagaria of bihar

किसान संगठनों के आह्वान पर कृषि कानून के खिलाफ बुलाई गई भारत बंद के समर्थन में बिहार में पूरा विपक्ष समर्थन में उतर गया है। राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों समेत विभिन्न संगठनों ने भारत बंद को समर्थन देेते हुए अग्रणी भूमिका निभाने का ऐलान किया है। इस बीच बिहार के विभिन्न जिलों में बंद समर्थकों ने ट्रेनों को रोका। अररिया जिले में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी नेतांओं कार्यकर्ताओं और पुलिस मे झड़प हो गई। उधर विभिन्न जिलों में सड़क पर टायर जलाते हुए जाम कर दिया गया है। मुजफ्फरपुर में बंद समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन कर सड़क पर आगजनी करते हुए यातायात रोक दिया है।