पीएम मोदी ने भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल और फुलौत ब्रिज का किया शिलान्यास

बिहार भागलपुर
Spread the love

भागलपुर, 21 सितम्बर एएनएस। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को  2588 करोड़ की लागत वाली दो बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया। दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने विक्रमशिला के समानान्तर पुल और वीरपुर-बिहपुर के बीच कोसी नदी पर फुलौत में बनने वाले पुल की आधारशिला रखी। 
इन दोनों योजनाओं की वर्षों से मांग हो रही थी। इनके बनने से पूर्वी बिहार से सीमांचल और कोसी की राह आसान हो जाएगी। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता रामसुरेश राय ने बताया कि भागलपुर से नवगछिया के बीच विक्रमशिला पुल के समानान्तर फोरलेन पुल का निर्माण 1110 करोड़ की लागत से चार साल में किया जाएगा। 29 मीटर चौड़ा यह पुल 4.455 किमी लंबा होगा। गंगा नदी पर विक्रमशिला के समानान्तर बनने वाले इस पुल का एक छोर जीरोमाइल से आगे और दूसरा छोर नवगछिया में जाह्नवी चौक के पास जुड़ेगा। इसके अलावा
बिहपुर-वीरपुर एनएच-106 पर फुलौत में कोसी नदी पर चार लेन का पुल बनेगा। पहुंच पथ के साथ पुल की लंबाई 28.94 किमी होगी। इसपर 1478.40 करोड़ लागत आने का अनुमान है। शिलान्यास के लिए भागलपुर में जीरोमाइल स्थित महिला आईटीआई और बिहपुर के हरियो स्कूल में समारोह आयोजित किया गया। भागलपुर में डीएम, पुल निर्माण निगम के अफसरों के अलावा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाकर कुल 90 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। एलईडी टीवी के जरिए शिलान्यास समारोह के लाइव प्रसारण  को लोंगों ने देखा।