मप्र : कांग्रेस की 10 लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में नकुलनाथ सहित तीन विधायक शामिल

भोपाल मध्य प्रदेश
Spread the love

भोपाल: 12 मार्च (ए) कांग्रेस ने मंगलवार को मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट में से दस के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जिसमें सांसद नकुल नाथ को छिंदवाड़ा सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इसके साथ ही तीन मौजूदा विधायकों को भी टिकट देने की पेशकश की गई है। इस सूची में भांडेर से विधायक फूल सिंह बरैया, डिंडोरी से विधायक ओमकार सिंह मरकाम और सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा शामिल हैं।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2019 में छिंदवाड़ा को छोड़कर 29 में से 28 सीट पर जीत हासिल की थी। छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ ने जीत हासिल की थी।

कांग्रेस ने इस बार सीधी लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है, जो 2023 में सिहावल से विधानसभा चुनाव हार गए थे। उनका मुकाबला भाजपा के नये चेहरे राजेश मिश्रा से होगा।

विधायक फूल सिंह बरैया भिंड (अनुसूचित जाति) लोकसभा सीट से मौजूदा भाजपा सांसद संध्या राय के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस के एक और विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा सतना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। कुशवाह ने पिछले साल सतना विधानसभा सीट पर मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार गणेश सिंह को हराया था।

भाजपा ने गणेश सिंह को लोकसभा सीट से दोबारा उम्मीदवार बनाया है।

पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक ओंकार सिंह मरकाम को मंडला (अनुसूचित जनजाति) सीट से मैदान में उतारा गया है। उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से होगा।

कुलस्ते ने 2023 के विधानसभा चुनाव में निवास सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे।

कांग्रेस ने मंगलवार को नए चेहरे टीकमगढ़ (अनुसूचित जाति) से पंकज अहिरवार, देवास (अनुसूचित जाति) से राजेंद्र मालवीय, धार (अनुसूचित जनजाति) से राधेश्याम मुवेल और खरगोन (अनुसूचित जनजाति) से पोरलाल खरते को मैदान में उतारा।

पार्टी ने पिछला लोकसभा चुनाव हारने वाले रामू टेकाम को बैतूल (अनुसूचित जनजाति) से फिर से उम्मीदवार बनाया है

भाजपा ने धार और छिंदवाड़ा को छोड़कर इन सभी सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने टीकमगढ़ से केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, देवास से महेंद्र सोलंकी, खरगोन से गजेंद्र सिंह और बैतूल से दुर्गा दास उइके को मैदान में उतारा है।

भाजपा ने अभी तक छिंदवाड़ा, इंदौर, बालाघाट, धार और उज्जैन के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

कांग्रेस को अभी 18 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा करनी है। इसने सीट-बंटवारे की व्यवस्था के तहत खजुराहो निर्वाचन क्षेत्र समाजवादी पार्टी को सौंप दिया है।