मप्र के पन्ना टाइगर रिजर्व मृत मिला बाघ

पन्ना मध्य प्रदेश
Spread the love

पन्ना, (मप्र) 28 जुलाई (एएनएस ) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) की गहरी घाट रेंज की मझौली बीट में एक बाघ का क्षत-विक्षत हालत में कंकाल मिला है।

पीटीआर के क्षेत्र संचालक के एस भदौरिया ने बताया कि चार साल के इस बाघ की मौत पिछले सप्ताह हुयी है जो किसी अन्य बाघ के साथ क्षेत्र की लड़ाई के कारण हुयी है।

उन्होंने बताया कि बाघ के शव की जानकारी मिलने के बाद सोमवार को एक श्वान दस्ता घटनास्थल पर भेजा गया था । घटनास्थल पर किसी अवैध गतिविधि (शिकार) के साक्ष्य नहीं मिले हैं।

उन्होंने बताया कि प्राथमिक तौर पर ऐसा लगता है कि लगभग 3-4 दिन पहले यह बाघ किसी दूसरे बाघ के साथ क्षेत्र की लड़ाई में मारा गया। उन्होंने कहा कि मृतक बाघ के शरीर में सभी अंग मौजूद हैं।

भदौरिया ने बताया कि वर्तमान में पीटीआर में 39 बाघ हैं जबकि रिजर्व की क्षमता 30 बाघों की है।

भदौरिया ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद बाघ का राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के दिशा निर्देशों के अनुसार निस्तारण कर दिया गया है।

इसबीच, प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा सीट से सांसद वीडी शर्मा ने भी पीटीआर में बाघों की मौत पर चिंता व्यक्त की है।

शर्मा ने कहा कि पीटीआर में पिछले कुछ दिनों में दो बाघों की मौत हो गयी । यह बहुत चिंता का विषय है। पन्ना टाइगर रिजर्व यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल खजुराहो के पास है और घरेलू तथा विदेशी पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘बाघों की मौत से पर्यटन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मैं सरकार से दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं।’’ मालूम हो कि इससे पहले 28 जून को पीटीआर में महुआमोड बीट में एक बाघिन मृत पाई गयी थी।