माओवादियों ने वन कर्मचारी को पीट-पीटकर मार डाला

राष्ट्रीय
Spread the love

लातेहार, 20 जुलाई (ए) झारखंड के लातेहार जिले में माओवादियों ने पुलिस का मुखबिर होने का आरोप लगाते हुए एक वन कर्मचारी को पीट-पीटकर कथित तौर पर मार डाला तथा चार अन्य को घायल कर दिया।.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।लातेहार के पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने बताया कि वारदात को बुधवार रात राज्य की राजधानी रांची से लगभग 150 किलोमीटर दूर नेतरहाट पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत दुरुप पंचायत क्षेत्र में अंजाम दिया गया है। लगभग 15 माओवादियों के एक समूह ने वन कर्मचारी के घर में घुसकर उस पर लाठी और हथियारों से हमला कर दिया।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मृतक की पहचान देव कुमार प्रजापति के रूप में हुई है, जो पलामू टाइगर रिजर्व में दैनिक वेतन के आधार पर वन ट्रैकर के रूप में कार्यरत था।

प्रजापति को मारने के बाद मओवादियों ने लाल स्याही से उसके घर की दीवार पर ग्रामीणों के लिए हिंदी में एक संदेश भी लिखा, जिसमें उन्होंने ‘पुलिस के लिए मुखबिरी और एसपीओ का काम छोड़ने’ को कहा।

पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘‘घटना की सूचना के बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और जांच की जा रही है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी भी शुरू कर दी गई है।’’

पुलिस को संदेह है कि इस हत्या में माओवादी नेता छोटू खरवार का दस्ता शामिल हो सकता है।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि लगभग 14-15 माओवादी बुधवार रात दो गांव पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि पहले माओवादी पूर्णाडीह गांव गए, जहां उन्होंने तीन ग्रामीणों को पीटा और फिर डोना दुरुप गांव चले गए। यहां उन्होंने प्रजापति को पीट-पीटकर मार डाला और एक अन्य ग्रामीण को घायल कर दिया।

उन्होंने बताया कि चारों घायलों का स्थानीय अस्पतालों में इलाज चल रहा है।