योगी कैबिनेट की मंजूरी, यूपी में खुलेंगे 13 और मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 11 दिसम्बर एएनएस। योगी सरकार ने शुक्रवार को अयोध्या, मथुरा और काशी के लिए तीन बड़े प्रस्तावों के साथ यूपी में 13 मेडिकल कालेज खोले जाने को मंजूरी दे दी। इसके अलावा काशी में धर्मार्थ कार्य विभाग का निदेशालय बनाया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल की हुई बैठक में धर्मार्थ कार्य विभाग में निदेशालय के गठन का प्रस्ताव को कैबिनेट ने पास किया है। निदेशालय का मुख्यालय वाराणसी में होगा। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट विश्वनाथ कारिडोर में श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद द्वारा उपलब्ध कराये गए भवन में इसका मुख्यालय बनेगा। उप कार्यालय कैलाश मानसरोवर भवन गाजियाबाद में होगा। इस भवन का उद्घाटन शनिवार को सीएम योगी करेंगे। राज्य सरकार ने अयोध्या को विश्व स्तरीय सुविधा देने के लिए अयोध्या विकास क्षेत्र का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। नई अयोध्या में कुल 343 गांव शामिल किए गए हैं और इसका दायरा 872.81 वर्ग किलोमीटर होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला हुआ। 
अयोध्या जन्मभूमि पर श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए नई अयोध्या बसाई जानी है। अयोध्या में दुनियां भर से पर्यटक आ रहे हैं। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसको ध्यान में रखते हुए अयोध्या विकास क्षेत्र का दायरा बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव आवास विभाग ने रखा। इसके मुताबिक अयोध्या के 154 गांव, गोंडा के 63 और बस्ती के 126 गांवों को अयोध्या विकास क्षेत्र में शामिल करने का फैसला हुआ। इनके शामिल होने के बाद अयोध्या विकास क्षेत्र के कुल गांवों की संख्या 343 हो गई है। इसके आधार पर अयोध्या विकास क्षेत्र का दायरा 87280.74 हेक्टेयर यानी 872.81 वर्ग किमी होगा। अयोध्या विकास क्षेत्र का दायरा बढ़ने पर यहां की आबादी वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर 873373 हो जाएगी।
राज्य सरकार ने मथुरा-वृंदावन विकास क्षेत्र में बरसाना और सौंख नगर पंचायत को शामिल करने का फैसला किया है। इसके साथ ही मथुरा व गोवर्धन तहसील के पांच शामिल को भी शामिल करने का फैसला किया है। मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण ने जुलाई में शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। इसमें नगर पंचायत बरसाना और मथुरा सौंख उसफार गांव से सौंख नगर पंचायत और मार्ग के दोनों ओर के पांच गांवों को शामिल करने का प्रस्ताव था। आवास विभाग ने शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जिसे मंजूरी दे दी गई है। आवास विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद मथुरा-वृंदावन विकास क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
धर्मार्थ कार्य विभाग का मुख्यालय काशी में बनेगा ।