लोक आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

झारखण्ड रांची
Spread the love

रांची -पटना, 19 नवंबर (ए) लोक आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन रविवार शाम श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। सोमवार सुबह उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देने के साथ यह संपन्न होगा। .

इस अवसर पर, राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश की राजधानी पटना के दानापुर के नासरीगंज घाट से गायघाट तक स्टीमर द्वारा गंगा नदी के विभिन्न छठ घाटों का भ्रमण किया तथा व्रतियों एवं राज्यवासियों को छठ की शुभकामनायें दीं।.

इस अवसर पर झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी उन लाखों लोगों में शामिल रहे जिन्होंने रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर इस पर्व में हिस्सा लिया।.

इस महापर्व पर एक दुखद घटना भी सामने आई जब छठ के लिए घाट की सफाई के बाद सरायकेला-खरसवान जिले में खरखाई नदी में स्नान करते समय 23 वर्षीय एक व्यक्ति डूब गया।.

मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के साथ राज्य की राजधानी रांची के हटनिया तालाब में अन्य श्रद्धालुओं के साथ ‘अर्घ्य’ अर्पित किया।

इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए सोरेन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “स्थानीय प्रशासन छठ की तैयारी कर रहा है।”

राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने भी लोगों को छठ की शुभकामनाएं दीं और ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “यह त्योहार सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आए।”

चार दिवसीय छठ पर्व शुक्रवार को ‘नहाय खाय’ अनुष्ठान के साथ शुरू हुआ और सोमवार को उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देने के साथ समाप्त होगा।

लाखों श्रद्धालुओं ने तालाबों, जलाशयों और झीलों पर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस अवसर पर जलस्रोतों की सफाई की गई। रांची में नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि अकेले प्रदेश की राजधानी में 72 जल निकायों की इस पर्व के लिए सफाई कराई गई।

छठ पूजा सुरक्षित और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न जिलों के प्रशासन ने अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया है, साथ ही रांची और देवघर जिलों के संवेदनशील जल निकायों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम को तैनात किया गया है।

एनडीआरएफ के निरीक्षक रविकांत ने ‘ कहा, ‘‘रांची के कांके बांध, बड़ा तालाब और धुर्वा डैम में एनडीआरएफ की तीन टीम तैनात की गई हैं, देवघर में एक टीम तैनात की गई है।’’

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पर्व के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे और मोटरसाइकिल दस्ते से नजर रखी जा रही है।