सभी राज्यों में धूमधाम से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस, मणिपुर व हिमाचल में कार्यक्रम फीका रहा

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (ए) राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 77वां स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया, जहां कुछ मुख्यमंत्रियों ने नई विकास और रोजगार योजनाओं की घोषणा की, जबकि अन्य ने अपनी सरकारों की उपलब्धियां गिनाईं।.

हिंसा प्रभावित मणिपुर और बारिश से बदहाल हिमाचल प्रदेश में हालांकि स्वतंत्रता दिवस का जश्न फीका रहा। .मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मंगलवार को कहा कि कुछ गलतफहमियों, निहित स्वार्थी लोगों के कार्यों एवं देश को अस्थिर करने के विदेशी षड्यंत्र के कारण राज्य में लोग मारे गए और संपत्तियों को नुकसान हुआ।

सिंह ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां प्रथम मणिपुर राइफल्स परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सभी से हिंसा रोकने और राज्य को तीव्र प्रगति की राह पर वापस लाने का प्रयास करने की अपील की।मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गलती करना मानवीय प्रवृत्ति है, इसलिए हमें माफ करना और भूलना सीखना होगा।’’कई उग्रवादी संगठनों द्वारा सुबह से शाम तक आम बंद का आह्वान करने और पिछले तीन महीनों में जातीय हिंसा में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान होने के चलते मंगलवार को राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोहों का उत्साह फीका रहा।मिजोरम-मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने मंगलवार को कहा कि मई की शुरुआत से हिंसा प्रभावित मणिपुर में सामने आई दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय घटनाओं ने पूरे मिजो समाज को “गहराई से व्यथित” किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने मणिपुर की स्थिति पर कड़ी नजर रखी है और पड़ोसी राज्य में जातीय हिंसा की शुरुआत के बाद से इंफाल में फंसे मिजो लोगों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं।हिमाचल प्रदेश-हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस बेहद सादगी से मनाया गया और आधिकारिक एवं जिला स्तर के समारोहों में पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए, क्योंकि राज्य में लगातार बारिश के कारण हुई मौतों और विनाश पर शोक है। राज्य का आधिकारिक समारोह मनाली से शिमला स्थानांतरित कर दिया गया और इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। सुक्खू ने तिरंगा फहराया और परेड का निरीक्षण किया।पिछले तीन दिनों से हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई है, जिससे भूस्खलन और बादल फटने से कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं और घर गिरने की घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई है।छत्तीसगढ़-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि महिलाओं के साथ बलात्कार, छेड़छाड़ और अन्य अपराध के आरोपियों को राज्य में सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण किया तथा स्कूली पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को शामिल करने तथा राज्य में सरकारी कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त बस सुविधा देने समेत 15 नई घोषणाएं कीं।बघेल ने राज्य के साहित्यकारों को तीन श्रेणियों में ‘छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान’ दिये जाने की घोषणा भी की। पहला सम्मान छत्तीसगढ़ी और अन्य बोली जैसे गोंडी, हल्बी, सरगुजिया, कुरुख आदि में लिखे गये साहित्य के लिये होगा। दूसरा सम्मान हिंदी में लिखे गये पद्य के लिये तथा तीसरा सम्मान हिंदी में लिखे गये गद्य के लिये दिया जायेगा।दिल्ली-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि यदि भारत को विश्वगुरु बनाना है, तो लोगों को सद्भाव के साथ रहना होगा और देशवासियों के लिए अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।केजरीवाल ने उत्तरी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान दिल्ली और देश के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

IBC24 logo

IBC24 logo
IBC24 logo
IBC24 logo
https://adgebra.co.in/afpf/IBN_AMP.html?domain=amp-ibc24.in&pubid=3731&slotId=1&templateId=5184&accessMode=1&divId=div_407860734567731&cache=123#amp=1

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (ए) राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 77वां स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया, जहां कुछ मुख्यमंत्रियों ने नई विकास और रोजगार योजनाओं की घोषणा की, जबकि अन्य ने अपनी सरकारों की उपलब्धियां गिनाईं।

हिंसा प्रभावित मणिपुर और बारिश से बदहाल हिमाचल प्रदेश में हालांकि स्वतंत्रता दिवस का जश्न फीका रहा।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मंगलवार को कहा कि कुछ गलतफहमियों, निहित स्वार्थी लोगों के कार्यों एवं देश को अस्थिर करने के विदेशी षड्यंत्र के कारण राज्य में लोग मारे गए और संपत्तियों को नुकसान हुआ।

सिंह ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां प्रथम मणिपुर राइफल्स परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सभी से हिंसा रोकने और राज्य को तीव्र प्रगति की राह पर वापस लाने का प्रयास करने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गलती करना मानवीय प्रवृत्ति है, इसलिए हमें माफ करना और भूलना सीखना होगा।’’

कई उग्रवादी संगठनों द्वारा सुबह से शाम तक आम बंद का आह्वान करने और पिछले तीन महीनों में जातीय हिंसा में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान होने के चलते मंगलवार को राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोहों का उत्साह फीका रहा।

मिजोरम-

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने मंगलवार को कहा कि मई की शुरुआत से हिंसा प्रभावित मणिपुर में सामने आई दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय घटनाओं ने पूरे मिजो समाज को “गहराई से व्यथित” किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने मणिपुर की स्थिति पर कड़ी नजर रखी है और पड़ोसी राज्य में जातीय हिंसा की शुरुआत के बाद से इंफाल में फंसे मिजो लोगों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं।

हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस बेहद सादगी से मनाया गया और आधिकारिक एवं जिला स्तर के समारोहों में पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुए, क्योंकि राज्य में लगातार बारिश के कारण हुई मौतों और विनाश पर शोक है। राज्य का आधिकारिक समारोह मनाली से शिमला स्थानांतरित कर दिया गया और इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। सुक्खू ने तिरंगा फहराया और परेड का निरीक्षण किया।

पिछले तीन दिनों से हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई है, जिससे भूस्खलन और बादल फटने से कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं और घर गिरने की घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई है।

छत्तीसगढ़-

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि महिलाओं के साथ बलात्कार, छेड़छाड़ और अन्य अपराध के आरोपियों को राज्य में सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण किया तथा स्कूली पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को शामिल करने तथा राज्य में सरकारी कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त बस सुविधा देने समेत 15 नई घोषणाएं कीं।

बघेल ने राज्य के साहित्यकारों को तीन श्रेणियों में ‘छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान’ दिये जाने की घोषणा भी की। पहला सम्मान छत्तीसगढ़ी और अन्य बोली जैसे गोंडी, हल्बी, सरगुजिया, कुरुख आदि में लिखे गये साहित्य के लिये होगा। दूसरा सम्मान हिंदी में लिखे गये पद्य के लिये तथा तीसरा सम्मान हिंदी में लिखे गये गद्य के लिये दिया जायेगा।

दिल्ली-

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि यदि भारत को विश्वगुरु बनाना है, तो लोगों को सद्भाव के साथ रहना होगा और देशवासियों के लिए अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

केजरीवाल ने उत्तरी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान दिल्ली और देश के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

केरल-

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि जब देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, तो जाति और जातीय विभाजन की घटनाओं ने गणतंत्र पर ग्रहण लगा दिया है और उसकी धर्मनिरपेक्ष प्रकृति को नुकसान पहुंचाया है।

विजयन ने फेसबुक पर किए एक पोस्ट में कहा कि संघीय मूल्यों को भी नष्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में प्रत्येक नागरिक को देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने तथा उसके संघीय मूल्यों को संरक्षित रखने के अपने संकल्प को दोहराना चाहिए।

कर्नाटक-

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि उनकी सरकार ने धन संचय और उसके वितरण में सामाजिक न्याय के सिद्धांत का पालन करने के लिए पांच गारंटी योजनाएं शुरू कीं।

सिद्धरमैया ने सैम मानेकशॉ परेड ग्राउंड से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक के लोगों ने महसूस किया कि विकास तभी संभव हो सकता है, यदि समाज में शांति हो।

सिद्धरमैया ने कहा कि हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा करने वाली ‘गृह ज्योति’ योजना के तहत 1.49 करोड़ परिवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है और लोग एक अगस्त से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य ने इसके कार्यान्वयन के लिए 13,910 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

तमिलनाडु-

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शिक्षा को संविधान की समवर्ती सूची से राज्य सूची में स्थानांतरित करने की मंगलवार को वकालत की। स्टालिन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में घोषणा की कि विभिन्न सरकारी विभागों में लगभग 55,000 रिक्तियां भरी जाएंगी। स्टालिन ने कहा कि लोगों से सीधा जुड़ाव रखने वाले सभी विषयों, विशेषकर शिक्षा, को संविधान की राज्य सूची के तहत लाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल शिक्षा को संविधान की राज्य सूची में स्थानांतरित करके, क्रूर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) जैसी योग्यता परीक्षा पद्धति को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के विधान भवन में स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और कहा कि देश के लोग ‘भारत माता’ को सर्वोपरि मानते हैं, चाहे वे किसी भी धर्म या देश के किसी भी हिस्से से हों। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि हर किसी में यह भावना होनी चाहिए कि “अगर मैं अपने कर्तव्यों का निर्वहन करूंगा, तो मेरी आने वाली पीढ़ी मेरा सम्मान करेगी”।

बिहार-

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में महागठबंधन सरकार अगले साल तक राज्य के युवाओं को 20 लाख नौकरी और रोजगार के अवसर प्रदान करने का अपना लक्ष्य हासिल कर लेगी। पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर इशारा करते हुए कहा, “ हमलोग अपने काम में लगे हुए हैं, पर दिल्ली वाला तो केवल अपना प्रचार करता है जी। मीडिया पर कब्जा है… केवल अपने प्रचार में लगा रहता है, काम थोड़े ही करता है।”

राजस्थान-

राजस्थान में राज्य स्तरीय समारोह यहां सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया। गहलोत ने अपने संबोधन में कई घोषणाएं भी कीं, जिनमें रामगढ़ बांध को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के तहत ईसरदा बांध से लिए पानी से भरने और पुलिस में कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक पद तक की पदोन्नति भी समयबद्ध विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) के माध्यम से कराना शामिल है।

पश्चिम बंगाल-

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मध्य कोलकाता की रेड रोड पर एक रंगारंग कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें राज्य के विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली झांकियां शामिल थीं। उन्होंने बेहतर और उज्ज्वल भारत के लिए लोगों से मतभेदों को भुलाकर विभाजन से ऊपर उठने का आह्वान किया।

असम-

मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मंगलवार को कहा कि असम सरकार लोगों की सहूलियत के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में ‘उप जिला’ बनायेगी।

यहां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण करते हुए शर्मा ने यह भी कहा कि उनकी सरकार परिसीमन शुरू होने से पहले खत्म कर दिये गए जिलों के बारे में भी फैसला करेगी।

तेलंगाना-

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि आजादी के बाद देश ने काफी प्रगति की है, लेकिन देश के वांछित लक्ष्य हासिल नहीं हुए हैं।

राव ने स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक गोलकोंडा किले पर राष्ट्रध्वज फहराने के बाद अपने संबोधन में कहा कि देश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन और कठिन परिश्रम करने वाले लोग हैं, लेकिन शासकों की अक्षमता और वैचारिक दिवालियेपन के कारण संसाधनों का उचित इस्तेमाल नहीं किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘संसाधन होने के बावजूद लोग अनावश्यक रूप से परेशानियों से जूझ रहे हैं।’’

आंध्र प्रदेश-

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों, कल्याणकारी योजनाओं और सुधारों से पिछले चार वर्षों में ग्राम स्वराज का सही अर्थ प्रदर्शित हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार वर्षों में जो कार्यक्रम लागू किये हैं, वे स्वतंत्र भारत के 76 वर्षों के इतिहास में किसी अन्य सरकार द्वारा शायद ही कभी किए गए हों।

झारखंड-

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के मोरहाबादी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए अगले दो साल में जरूरतमंदों के लिए मकान बनाने के वास्ते 15,000 करोड़ रुपये की ‘अबुआ आवास योजना’ की मंगलवार को घोषणा की।

सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार मजबूत राज्य के निर्माण का लगातार प्रयास कर रही है और वादों को पूरा करने की हरसंभव कोशिश कर रही है।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राज्य को सूखे से निपटने के लिए केंद्र से आवश्यक सहायता नहीं मिली। उन्होंने कहा, ‘‘हमें केंद्र सरकार से उम्मीद के अनुरूप मदद नहीं मिली, लेकिन फिर भी राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना और झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना के जरिए किसानों की हरसंभव मदद करने की कोशिश की। सरकार स्थिति पर करीबी नजर रख रही है।’’

उत्तराखंड-

उत्तराखंड में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जहां देहरादून के परेड ग्राउंड में हुए मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तिरंगा फहराया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने आमजन को वर्षभर भवन निर्माण सामग्री ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से सीधे घर तक पहुंचाने के लिए एक ‘खनिज प्रसंस्करण पोर्टल’ तथा दुर्गम इलाकों में गर्भवती महिलाओं को एयरलिफ्ट करने के लिए ‘मुख्यमंत्री जच्चा-बच्चा सुरक्षा योजना’ जैसी कई घोषणाएं कीं ।

पंजाब-

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अगले स्वतंत्रता दिवस तक पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

मान स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक राज्यस्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी जन्मजात नेतृत्वकर्ता हैं और वे किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रह सकते, लेकिन जरूरी है कि लोगों की प्रतिभा को सही दिशा में ले जाया जाए, जिसके लिए राज्य सरकार ठोस प्रयास कर रही है।

मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब इन प्रयासों के कारण राज्य देश का नेतृत्व करेगा। मान ने कहा कि एक समय ऐसा आएगा, जब पंजाब देश का नेतृत्व करेगा और भारत दुनिया का मार्गदर्शन करेगा।