बस हादसे में 12 यात्रियों की मौत, 11 घायल

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर/दिल्ली, 13 सिंतबर (ए) राजस्थान के भरतपुर जिले में बुधवार तड़के हुए एक बस हादसे में इसमें सवार 12 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 11 अन्य घायल हुए। पुलिस ने यह जानकारी दी।.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर शोक जताया है ।.प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

पुलिस के अनुसार भरतपुर जिले के लखनपुर थाना क्षेत्र में बुधवार तड़के यह हादसा उस समय हुआ जब एक ट्रक ने एक बस को पीछे से टक्कर मार दी। बस में सवार गुजरात के 12 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 11 अन्य घायल हो गए।

लखनपुर के थानाधिकारी रामावतार ने बताया कि बस गुजरात के यात्रियों को उत्तर प्रदेश के मथुरा ले जा रही थी, तभी वह तड़के करीब साढ़े चार बजे राजस्थान के भरतपुर के लखनपुर थाना क्षेत्र के हंतरा पुलिया पर हादसे का शिकार हो गई।

उन्होंने बताया कि बस फ्लाईओवर पर रुकी थी, तभी तेज गति के एक 10 चक्का ट्रक ने उसे पीछे से टक्कर मार दी।

उन्होंने बताया कि हादसे में बस में सवार पांच पुरुष और छह महिला यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक महिला ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड दिया, जिसके बाद हादसे में मरने वालों की संख्या 12 हो गई।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 11 घायलों में से चार गंभीर घायलों को जयपुर भेजा गया है, वहीं एक घायल को परिजन सैनिक अस्पताल ले गये । वहीं एक अन्य घायल को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।

पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार, मृतकों की पहचान अंतू, नंदराम, लल्लू, भरत, लालजी, उसकी पत्नी मधुबेन, अंबाबेन, कंबुबेन, रामूबेन, अंजूबेन और अरविंद नामक यात्री की पत्नी मधुबेन के रूप में हुई है। अस्पताल में उपचाराधीन कल्लू बेन (60) की उपचार के दौरान मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि सभी मृतक गुजरात के भावनगर जिले के दिहोर के रहने वाले थे।

राष्ट्रपति ने हादसे पर दुख प्रकट किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

मुर्मू के हवाले से राष्ट्रपति भवन ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘गुजरात से उत्तर प्रदेश जा रही श्रद्धालुओं से भरी बस के राजस्थान के भरतपुर जिले में दुर्घटनाग्रस्त होने और अनेक यात्रियों की मृत्यु के समाचार से मुझे गहरा दुख पहुंचा है।’’

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूँ।’

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्‍स’ पर कहा कि प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की मंजूरी दी है।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री ने भी हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की।