लखनऊ के चारबाग के इस होटल को प्रशासन ने किया सील,जानें वजह

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, नौ सितंबर (ए) हजरतगंज के लेवाना सुइट्स होटल में लगी आग के बाद सक्रिय हुए प्रशासन ने राजधानी के चारबाग इलाके के एसएसजे होटल को शुक्रवार को सील कर दिया। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि शुक्रवार को एसएसजे होटल को सील कर दिया गया।

उन्‍होंने बताया कि होटल एसएसजे इंटरनेशनल चारबाग में होटल विराट के बगल में ही स्थित है, वर्ष 2018 में होटल विराट में लगी आग के कारण एसएसजे इंटरनेशनल भी प्रभावित हुआ था, जिसके बाद दोनों होटलों को सील कर दिया गया था।

होटल एसएसजे इंटरनेशनल को स्वत: शमन योजना की एक नीति बनाकर एलडीए के अधिकारियों ने वर्ष 2020 में दोबारा बनाने की मंजूरी दे दी थी।

त्रिपाठी ने बताया कि होटल के मालिकों ने उसके स्‍थान पर आवासीय योजना बनाने की बात कही थी, लेकिन फिर होटल बना लिया गया और इसलिए इसे सील करने का आदेश दिया गया । इसके बाद शुक्रवार को इस होटल को सील कर दिया गया।

गौरतलब है कि सोमवार को हजरतगंज के लेवाना सुइट्स होटल में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी थी । इस घटना के बाद ब़हस्‍पतिवार को इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनउ खंडपीठ ने अग्निकांड मामले पर स्वतः संज्ञान लिया था।

अदालत ने मामले को जनहित याचिका के तौर पर दर्ज करने का आदेश दिया था। इसके साथ ही एलडीए वीसी (लखनऊ विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष) से शहर की उन सभी इमारतों का ब्यौरा तलब किया है, जिनके पास दमकल विभाग का परमिट नहीं है।

अदालत ने मुख्य दमकल अधिकारी से उन सभी इमारतों का ब्यौरा तलब किया है, जिनमें आग लगने की स्थिति में बाहर निकलने के रास्ते एवं आवश्यक उपकरण नहीं लगे हैं।