इस वज़ह से जंगल में कई घंटे तक सोता रहा 24 हाथियों का झुंड, ऐसे उन्हें उठाया गया,जानें क्या है मामला-

राष्ट्रीय
Spread the love


क्योंझर , 10 नवम्बर (ए)। ओडिशा के क्योंझर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां के एक जंगल में महुआ से बनी शराब पीकर 24 हाथियों का एक झुंड घंटों तक गहरी नींद सोता रहा। बाद में वन विभाग के कर्मचारियों ने ढोल पीटकर उन्हें उठाया और फिर हाथियों का झुंड जंगल में चला गया।
यह मामला तब सामने आया जब पास के ही गांव के रहने वाले लोग शराब बनाने के लिए जंगल में पहुंचे थे। उन लोगों ने देखा कि हाथियों का झुंड बड़े बर्तनों में किण्वन के लिए रखे गए महुआ के फुले से भरे पानी को पी गया था। हाथियों ने बर्तनों को भी तोड़ दिया था।
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, क्योंझर जिले के शिलीपाड़ा काजू जंगल के पास रहने वाले ग्रामीणों ने सुबह करीब छह बजे देखा कि झुंड में कुल 24 हाथी थे जो कि किण्वन का पानी पीकर नशे में हो गए थे और गहरी नींद में सो रहे थे। ग्रामीणों ने बताया कि शराब पूरी तरह से तैयार नहीं थी। इसके बाद उन्होंने हाथियों के झुंड को जगाने की जगाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं उठे। इसके बाद वन विभाग को इसकी सूचना दी गई।
आनन-फानन में मौके पर पहुंची वन की टीम ने हाथियों को जगाने के लिए ढोल पीटा जिसके बाद उनकी नींद खुली और वो फिर जंगल के अंदर चले गए। हालांकि, अधिकारियों को इस बात की जानकारी है कि किण्वित महुआ खाने या फिर उसका पानी पीने से हाथियों को नशा हुआ था या नहीं।
उनका मानना है कि हाथियों का झुंड आराम कर रहा था। दूसरी ओर ग्रामीण अभी भी हाथियों के नशे में होने की बात पर अड़े हैं। ग्रामीणों ने कहा कि हाथियों ने जिस महुआ के किण्वित पानी का सेवन किया है वो शराब बनने की शुरुआती प्रक्रिया होती है।