तीन धार्मिक स्‍थलों में मानक के विपरीत लाउडस्पीकर लगाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज

उत्तर प्रदेश बुलंदशहर
Spread the love

बुलंदशहर (उप्र), 26 मई (ए) बुलंदशहर जिले के पहासू थाने में मानकों के विपरीत लाउडस्पीकर लगाने को लेकर तीन धार्मिक स्थलों के संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार पहासू थाने में बुधवार रात धार्मिक स्‍थलों के संचालक हाफिज दाऊद, हाफिज जी जावेद और गंगा प्रसाद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और 269 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार इन सभी धार्मिक स्थलों से एक-एक लाउडस्पीकर उतरवा लिए गए हैं।.

पहासू थाने में तैनात एक उप निरीक्षक द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी के मुताबिक बुधवार शाम त्यौरी गांव में तीन धार्मिक स्थलों पर दो-दो लाउडस्पीकर लगे हुए देखे गए। प्राथमिकी के अनुसार इसके बाद इन धार्मिक स्थलों के संचालकों द्वारा शासन एवं प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा दिए गए आदेश का पालन न करने तथा ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा देने पर इनके संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) श्लोक कुमार ने शुक्रवार को बताया उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के क्रम में पूरे प्रदेश भर में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत बुलंदशहर में जहां कहीं भी मानक के विपरीत कोई भी लाउडस्पीकर लगा हुआ है, उसे उतरवाया जा रहा है तथा आवाज भी निर्धारित सीमा के अंदर करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कुछ मामलों में अभियोग भी पंजीकृत किया गया है।

कुमार ने बताया पहासू थानाक्षेत्र में भी एक मामला पंजीकृत हुआ है और वहां पर जहां भी आवाज ज्यादा थी वह कम करवाई गई है।