मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़, हथियारों का जखीरा बरामद, 6 गिरफ्तार

नवादा बिहार
Spread the love


नवादा, 29 मार्च (ए)। बिहार में पटना एसटीएफ व नवादा जिले के अकबरपुर थाने की संयुक्त पुलिस टीम ने टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर सोमवार की देर रात नवादा जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के फरहा गांव में छापेमारी कर एक अवैध मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है।
संयुक्त टीम ने फरहा गांव के मो. नादिर व एक रिटायर फौजी अमरेश कुमार के घर पर सोमवार की देर रात करीब दो बजे छापेमारी की। छापेमारी में हथियारों का जखीरा बरामद किया गया और मौके से फैक्ट्री के संचालक समेत छह अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनमें दो हथियार सप्लायर बताये जाते हैं, जबकि चार लोग हथियार बनाने वाले कारीगर हैं।
बरामद किये गये हथियारों में 06 कंट्री मेड 7.65 एमएम पिस्टल, 03 अर्द्धनिर्मित पिस्टल, 7.65 एमएम के 106 जिन्दा कारतूस, 20 मैगजीन व 01 बैरल शामिल हैं। इसके अलावा मौके से बड़ी संख्या में हथियार निर्माण में प्रयुक्त उपकरण भी बरामद किये गये हैं। 
रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने बताया कि अकबरपुर में हथियारों की फैक्ट्री होने का इनपुट मिल रहा था। इधर, रामनवमी को लेकर पुलिस विशेष तौर पर अलर्ट थी। इसी बीच पुलिस व एसटीएफ दोनों को ही फैक्ट्री होने की पुष्ट सूचना मिली। सूचना पर संयुक्त रूप से रेड कर बरामदगी व गिरफ्तारी की गयी। गिरोह का सरगना मिस्टर है। हथियारों के निर्माण से लेकर सप्लाई चेन तक में वह शामिल है। कई अन्य लोगों की संलिप्तता सामने आयी है। जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।
अकबरपुर थाने में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने पूरे मामले का खुलासा किया। एसडीपीओं के मुताबिक गेट व ग्रिल निर्माण की आड़ में फरहा गांव में मिनी गन फैक्ट्री चल रही थी। अपराधियों ने दो घरों को गांव में गेट-ग्रिल निर्माण के लिए किराये पर लिया था। इनमें से एक में पिस्टल का निर्माण किया जाता था और दूसरे में उसे असेम्बल किया जाता था।

पुलिस के मुताबिक मिस्टर इस गिरोह का सरगना है। मिस्टर पूर्व से ही हथियारों का सप्लायर रहा है। वह मुंगेर से पूर्व में हथियार लाकर सप्लाई किया करता था। परंतु हाल के दिनों में मुंगेर में लगातार छापेमारी के कारण वहां अवैध हथियारों के निर्माण का धंधा बंदप्राय हो गया। ऐसे में मिस्टर ने कारीगरों को नवादा आने का न्योता दिया और धंधे में पार्टनर बना लिया। बताया जाता है कि मिस्टर ने सात-आठ कारीगरों को शुरू में हायर किया व बाद में इन्हें धंधे में पार्टनर बना लिया। पुलिस के मुताबिक होली के समय से ही फरहा में हथियारों  का निर्माण शुरू किया गया था। हालांकि इस बारे में फिलहाल पूछताछ चल रही है। 

गिरफ्तार अपराधियों में नवादा बुंदेलखंड ओपी क्षेत्र के तकेया पर मोहल्ले के खुर्शीद आलम का बेटा मिस्टर उर्फ मो. आलमगीर अंसारी व नगर थाना क्षेत्र के भदौनी बिजली ऑफिस के समीप के मो. अलाउद्दीन का बेटा मो. एनुल उर्फ छोटू शामिल हैं। दोनों हथियारों के सप्लायर बताये जाते हैं। इनमें से मिस्टर फैक्ट्री के संचालक व सरगना बताया जाता है। वहीं गिरफ्तार चार अपराधियों में मुंगेर के कासिम बाजार के मो. कासिम का बेटा मो. इम्तेयाज, मो. अयूब का बेटा मो. शहनवाज, स्व. कमरूद्दीन का बेटा परवेज आलम व मुंगेर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बरदह गांव के फखरूद्दीन का बेटा मो. शहाबुद्दीन शामिल हैं। सभी चारों अपराधी हथियारों के कारीगर बताये जाते हैं और इस धंधे में मिस्टर और एनुल के पार्टनर भी हैं।