रूस ने शुरू की कीव से सैनिकों की वापसी,यूक्रेन को मिला नाटो का न्यौता

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love

इस्तांबुल,29 मार्च (ए) । तुर्की के इस्तांबुल में आज रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता का चौथा दौर आयोजित हुआ जिसमें यूक्रेन ने अपनी कुछ शर्तों के साथ शांति प्रस्ताव पेश किया है। वहीं, रूस ने कहा है कि वह कीव और चेर्नीहीव पर हमले कम करेगा और डोनबास की आजादी पर ध्यान लगाएगा। उधर, आज सुबह माइकोलाइव की एक प्रशासनिक इमारत पर हुए हमले में सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इस बीच
अमेरिका के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव से अपने बल को कुछ स्तर तक वापस बुलाना शुरू कर दिया है। वहीं, रूस ने कहा है कि कीव और चेर्नीहीव से सैनिकों को वापस बुलाने का मतलब युद्ध विराम नहीं है। उधर, ब्रिटेन ने भी कहा है कि उसने कीव के आस-पास रूसी बमबारी में कुछ कमी देखी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि हम पुतिन और उनके शासन को लेकर फैसला उनके कार्यों के आधार पर लेंगे न कि उनकी बातों के आधार पर। तुर्की में हुई बैठक के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अब यूक्रेन पर रूसी अटैक अपने आखिरी चरण में है। रूस ने कहा कि वह तुर्की के इस्तांबुल में “सार्थक” वार्ता के बाद कीव के आसपास सैन्य गतिविधियों को कम करेगा। दरअसल इसके बदले में यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय गारंटी के साथ तटस्थ रहने का आश्वासन दिया है। 
रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर शुरू किए गए हमले के बाद पहली बार है, जब रूस ने कुछ नरमी के संकेत दिए हैं। रूस के उप रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को कहा कि युद्ध समाप्त किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में “विश्वास बढ़ाने के लिए” मॉस्को ने कीव और चेर्नीहीव के पास अभियान में “मौलिक रूप से कटौती” करने का फैसला किया है।