राज्य सभा: भाजपा ने जारी की यूपी-बिहार, उत्तराखंड, कर्नाटक और प. बंगाल के उम्मीदवारों की सूची

राष्ट्रीय
Spread the love

नई दिल्ली,11 फरवरी (ए)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए रविवार को 14 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये, जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री आर पी एन सिंह और उत्तर प्रदेश से निवर्तमान सांसद सुधांशु त्रिवेदी तथा पार्टी की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष महेंद्र भट्ट शामिल हैं।

भाजपा की ओर से जारी इस सूची में किसी भी ऐसे केन्द्रीय मंत्री का नाम नहीं है जिनके कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं, जिससे उनमें से कई के आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना है।कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, तथा भाजपा के मुख्य प्रवक्ता एवं मीडिया प्रमुख और उत्तराखंड से निवर्तमान सांसद अनिल बलूनी के नाम इस सूची में नहीं हैं।

सूत्रों ने कहा कि दोनों को पार्टी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बना सकती है।बिहार से भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का नाम पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवारों की सूची में नहीं है।

बिहार में राज्यसभा की छह सीटें रिक्त हैं और राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) तथा विपक्ष, दोनों के अपनी मौजूदा संख्या बल के आधार पर तीन-तीन सीटें जीतने की संभावना है। भाजपा की सहयोगी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है।

आर पी एन सिंह भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस में थे। पार्टी की हरियाणा इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुभाष बराला राज्य से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

देश में लोकसभा चुनाव से पहले संसद के उच्च सदन (राज्य सभा) की रिक्त हुई सीटों के लिए भाजपा ने उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी मुख्यालय की तरफ से जारी सूची के मुताबिक बिहार की दो राज्यसभा सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे, जबकि छत्तीसगढ़, हरियाणा और कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में एक-एक सीटों पर भाजपा प्रत्याशी अपने भाग्य आजमाएंगे।पार्टी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सात उम्मीदवारों में दो महिलाओं को तरजीह दी गई है। यूपी की राज्यसभा सीटों पर महिलाओं को टिकट देने का फैसला करते हुए भाजपा ने साधना सिंह और डॉ संगीता बलवंत पर भरोसा जताया। लगभग दो साल पहले भाजपा में आने वाले आरपीएन सिंह को इस बार पार्टी ने उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। डॉ सुधांशु त्रिवेदी एक बार फिर से किस्मत आजमाएंगे।भाजपा ने चौधरी तेजवीर सिंह को भी प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा अमरपाल मौर्य और नवीन जैन को भी प्रत्याशी बनाया गया है। पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की कुल 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होने हैं और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।