तय स्थान पर हों धार्मिक कार्यक्रम, न शुरू हो कोई नई परंपरा: प्रमुख सचिव गृह

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 19 अप्रैल (ए) उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने आगामी त्यौहारों के आलोक में पुलिस अधिकारियों को बुधवार को कहा कि प्रदेश में कोई भी शोभायात्रा/धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के नहीं निकाले जायें और अनुमति भी केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दिया जाए, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए।.

सरकारी बयान में कहा गया है कि प्रदेश में सुदृढ़ कानून व्यवस्था बनाए रखने के प्रयासों के क्रम में बुधवार को संजय प्रसाद ने पुलिस महानिदेशक आरके विश्वकर्मा तथा विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार एवं अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये गये।.उन्होंने कहा, ‘‘रमजान का महीना चल रहा है। आगामी 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती का पर्व एक ही दिन होना संभावित है। वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा।’’

उन्होंने निर्देश दिए कि हर एक पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों, इसके लिए स्थानीय जरूरतों के दृष्टिगत सभी जरूरी प्रयास किए जाएं।

उन्होंने निर्देश दिए कि कोई शोभायात्रा/धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दिया जाए, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए।

प्रमुख सचिव गृह ने सोशल मीडिया को लेकर अधिकारियों को संवेदनशील रहने की जरूरत भी बताई। उन्होंने कहा कि अफवाह/फेक न्यूज का खंडन पुलिस कप्तान जैसे वरिष्ठ अधिकारी द्वारा की जाए।