भीषण गर्मी से तपा उत्तर प्रदेश : जल्द राहत मिलने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 19 अप्रैल (ए) उत्तर प्रदेश इस वक्त भयंकर गर्मी की चपेट में है और अनेक स्थानों पर भीषण लू चलने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालांकि आने वाले एक-दो दिनों में कुछ स्थानों पर लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी।.

मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहा और इस अवधि में प्रयागराज तथा हमीरपुर 44.2 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश के सबसे गर्म स्थान रहे।रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर भीषण तपिश और लू का प्रकोप रहा। इस दौरान मुरादाबाद को छोड़कर प्रदेश के बाकी सभी मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

पिछले कुछ दिनों से हर रात के वक्त भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर अयोध्या बरेली और मेरठ मंडलों में रात के तापमान में खासी वृद्धि दर्ज की गई गोरखपुर अयोध्या लखनऊ और आगरा में रात का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रयागराज और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा कुशीनगर में 44.1, फुरसतगंज (अमेठी), झांसी और मथुरा में 43.6, सुल्तानपुर में 43.5, आगरा में 43.4, आजमगढ़ में 42.7 और गोरखपुर में 42.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश अथवा गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं जिससे लोगों को तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

बहरहाल, प्रदेश में जबरदस्त तपिश और लू के थपेड़ों की वजह से जनजीवन पर असर पड़ा है और लोग दोपहर के समय घरों और दफ्तरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं।