सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे का इस्तीफा

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली, 14 जनवरी (ए)। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पद से इस्तीफा तदेते हुए वरिष्ट वकील ने कहा कि वे बार एसोसिएशन के नेता के रूप में कार्य जारी रखने के अपने अधिकार का त्याग करते हैं।
यह देखते हुए कि एससीबीए की कार्यकारी समिति का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका है, दवे ने अपने संक्षिप्त पत्र में कहा कि ‘कुछ वकीलों के दबदबे के कारण’ अनुसूची के अनुसार आभासी चुनाव कराना संभव नहीं है। दवे ने कहा, ‘मैं उनकी स्थिति को समझता हूं और इससे मेरा कोई झगड़ा नहीं है, लेकिन मेरे लिए इन परिस्थितियों में अध्यक्ष के तौर पर आगे कार्य करना नैतिक रूप से गलत होगा।’
दवे ने कोविड-19 महामारी के दौरान दी गई सहायता और सहयोग के लिए एससीबीए के प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद दिया। दवे के अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता चंदर उदय सिंह ने भी एससीबीए के कार्यकारिणी (वरिष्ठ) सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है। दवे ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय में तीन कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने के लिए दायर की गई याचिकाओं में कुछ किसान यूनियनों का प्रतिनिधित्व किया था।