करहल के बाद तीन मार्च को जौनपुर के मल्हनी में होगी मुलायम सिंह यादव की रैली

उत्तर प्रदेश जौनपुर
Spread the love


वाराणसी-जौनपुर , 28 फरवरी (ए)। यूपी विधानसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने इन पांच चरणों में केवल एक जनसभा की है। उन्होंने अभी तक केवल अपने बेटे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लिए मैनपुरी की करहल सीट पर वोट मांगा है।
अब वह जौनपुर की मल्हनी में जनसभा करने आ रहे हैं। यहां अंतिम चरण में सात मार्च को वोटिंग है। इससे पहले  3 मार्च मुलायम की यहां जनसभा होगी। मल्हनी से सपा के कद्दावर नेता और मुलायम सिंह के करीबी स्वर्गीय पारसनाथ यादव के बेटे लकी यादव को मैदान में उतारा गया है। 
जौनपुर में मुलायम की रैली से सपा कई समीकरणों को साधने की तैयारी कर रही है। जौनपुर के एक तरफ अखिलेश यादव का संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ है और दूसरी तरफ पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी। यहां पर रैली से तीनों जिलों की करीब दो दर्जन सीटों पर प्रभाव की उम्मीद है। पीएम मोदी भी तीन मार्च को ही जौनपुर में रैली करने जा रहे हैं। मोदी की रैली जफराबाद के जीआईजी मैदान में होगी। ऐसे में दोनों रैली में उमड़ने वाली भीड़ की तुलना भी होने की पूरी संभावना है। 
मुलायम की रैली मल्हनी के कोलाहलगंज बाजार में होगी। यह रैली छठे चरण के लिए 57 सीटों पर होने जा रहे मतदान से ठीक पहले हो रही है। मल्हनी सीट पर पारसनाथ यादव का लंबे समय से कब्जा रहा है। 2020 में पारसनाथ यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में उनके बेटे लकी यादव को सपा ने प्रत्याशी बनाया था। प्रदेश में एक साथ हुए सात उपचुनावों में सपा को केवल इसी सीट पर सफलता मिली थी। लकी ने बाहुबली नेता पूर्व सांसद धनंजय सिंह को हराकर अपने पिता की विरासत को बरकरार रखा था। 
इस बार लकी के अलावा भाजपा, कांग्रेस और बसपा से भी प्रत्याशी है लेकिन उनका मुकाबला फिर से धनंजय सिंह से माना जा रहा है। धनंजय सिंह को इस बार जदयू ने टिकट दिया है। लंबे समय तक फरार रहे धनंजय सिंह ने चुनाव लड़ने के लिए ही नामांकन से ठीक एक दिन पहले जौनपुर कोर्ट में सरेंडर किया था