गैरसैंण में अब बनेगा उत्तराखंड सचिवालय भी

राष्ट्रीय
Spread the love

गोपेश्वर, 10 नवंबर (ए) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में 110 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राज्य सचिवालय का शिलान्यास किया।

इससे गैरसैंण के भराङीसैण में विधानसभा भवन के बाद अब सचिवालय भी जल्द ही बनेगा।

गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के बाद वहां सोमवार को पहली बार आयोजित राज्य स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कहा कि गैरसैंण के सुनियोजित विकास के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाकर वह अल्पकालीन व दीर्घकालीन योजनाओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें विशेषज्ञों की राय भी ली जाएगी।

इससे पहले वह भराडीसैंण के समीप स्थित दूधातोली में पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली समाधि स्थल पर हेलिकॉप्टर से पहुंचे तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

पहले मुख्यमंत्री को समाधिस्थल तक पैदल पहुंचना था लेकिन स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण वह हेलीकॉप्टर से पहुंचे । उन्होंने कहा, ‘‘मुझे वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी के दूधातोली स्थित समाधि स्थल पर पैदल जाना था। परंतु स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से हेलीकाप्टर से जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। परंतु मुझे वहां पैदल जाना है। जल्द ही मैं वहां पैदल जाउंगा।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को सिलकोट टी एस्टेट का हवाई सर्वेक्षण भी किया।

रावत ने कहा, ‘‘हम ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण परिक्षेत्र में अगले 10 वर्ष में 25 हजार करोड़ रूपये खर्च करेंगे और यहां के विकास में निजी निवेशकों को भी शामिल करेंगे।’’

इसके अलावा, मुख्यमंत्री रावत ने गैरसैंण में करीब 240 करोड़ रूपये के कुल 81 विकास कार्यों का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया।