नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्रपति मुर्मू का अधिकार : इमरान प्रतापगढ़ी

राष्ट्रीय
Spread the love

श्रीनगर, 27 मई (ए) कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने शनिवार को कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अधिकार है क्योंकि वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर हैं।.

इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रत्येक चीज का श्रेय लेने के बजाए राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए।.

उन्होंने यह भी कहा कि नए संसद भवन की कोई जरूरत नहीं थी और सरकार को पुरानी संसद भवन परिसर का जीर्णोद्धार करना चाहिए था।

इमरान प्रतापगढ़ी ने यहां कहा, ‘‘कांग्रेस और राहुल गांधी लगातार यह पूछ रहे हैं कि राष्ट्रपति नए संसद भवन का उद्घाटन क्यों नहीं कर रही हैं? एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में, राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च पद माना जाता है और इसकी एक महत्वपूर्ण स्थिति होती है।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति एक महिला हैं, एक आदिवासी हैं, वह इसका उद्घाटन क्यों नहीं कर रहीं हैं? प्रधानमंत्री लगातार श्रेय लेने की कोशिश क्यों कर रहे हैं? नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्रपति का अधिकार है।’’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा पुरानी चीजों को छोड़कर नयी चीजों को अपनाने के बजाय चीजों की बहाली के लिए काम किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नए संसद भवन की कोई जरूरत नहीं है।

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘मैं संसद का सदस्य हूं। मेरे पास पुराने संसद भवन की बहुत सारी यादें हैं। मैंने वहां शपथ ली। यह एक सुंदर परिसर है। मुझे लगता है कि एक नया निर्माण करने के बजाय इसका (पुराना संसद भवन) जीर्णोद्धार करने की आवश्यकता थी।’’

इससे पहले, पार्टी के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत यहां जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रतापगढ़ी ने कहा कि कांग्रेस नयी इमारत के खिलाफ नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति को उद्घाटन समारोह में क्यों नहीं बुलाया गया? हम प्रधानमंत्री के इस रुख के खिलाफ हैं, जो मानते हैं कि सब कुछ उनके इर्द-गिर्द ही घूमता है।’’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला द्वारा नए संसद भवन की तारीफ किए जाने के सवाल पर इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि यह अब्दुल्ला की निजी राय हो सकती है, लेकिन उनकी पार्टी का रुख इससे अलग है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं और कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सहित करीब 20 विपक्षी दलों ने समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है। विपक्षी दलों का तर्क है कि संसद के नये भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को करना चाहिए क्योंकि वह न केवल गणराज्य की प्रमुख हैं, बल्कि संसद की भी प्रमुख हैं।