प्रवर्तन निदेशालय ने ‘आप’ विधायक अमानतुल्लाह खान के परिसरों पर छापे मारे

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (ए) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन के एक मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान के परिसरों पर छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।.

दिल्ली विधानसभा में ओखला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले खान ने दावा किया कि उनके आवास पर 12 घंटों तक चले छापे के दौरान केंद्रीय एजेंसी को कुछ नहीं मिला और वो सिर्फ उनका मोबाइल फोन लेकर गई। .

ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी कर रही है और तीन-चार परिसरों की तलाशी ली गई।

तस्वीरों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियां खान के ओखला स्थित घर के बाहर पहरा देते हुए नजर आईं। ईडी के अधिकारी अंदर मौजूद लोगों से पूछताछ कर रहे थे और कुछ दस्तावेज भी उन्होंने जब्त किए।

इस बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दावा किया कि केंद्रीय जांच एजेंसियों सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज किए गए 95 प्रतिशत मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं।

पार्टी ने कहा कि उसके विधायक अमानतुल्ला खान पर ईडी द्वारा उस मामले में छापेमारी की जा रही है जिसमें उन्हें पिछले साल जमानत मिल गई थी।

संघीय जांच एजेंसी ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में गैरकानूनी नियुक्तियों से जुड़े कथित भ्रष्टाचार मामले में खान के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक प्राथमिकी और दिल्ली के भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (एसीबी) की एक प्राथमिकी पर संज्ञान लिया है।

खान को सितंबर 2022 में दिल्ली एसीबी ने गिरफ्तार किया था और बाद में उन्हें अदालत से जमानत मिल गई थी। एसीबी का मामला ‘‘दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय गड़बड़ी और अन्य अनियमितताओं से जुड़ा है।’’

एसीबी की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए सभी नियमों और सरकारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए गैरकानूनी रूप से 32 लोगों की भर्ती की। उसने खान पर भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद के भी आरोप लगाए हैं।

एसीबी ने सितंबर 2022 में जारी एक बयान में कहा था, ‘‘दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने ऐसी अवैध नियुक्ति के खिलाफ स्पष्ट बयान दिया और ज्ञापन जारी किया था। ऐसा आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अमानतुल्लाह खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को अवैध रूप से किराये पर दिया था।’’

उसने आरोप लगाया कि ‘आप’ विधायक ने दिल्ली सरकार से मिले अनुदान के साथ ही दिल्ली वक्फ बोर्ड की निधि में हेरफेर की।