भाजपा ने चार विधायकों को पाला बदलने के लिए 20-20 करोड़ रुपये की पेशकश की: आप सांसद संजय सिंह

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 24 अगस्त (ए) आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली में उसके चार विधायकों से संपर्क किया और उनसे पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की पेशकश करते हुए कहा कि ऐसा न करने की स्थिति में उन्हें ‘‘झूठे मामलों, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)’’ का सामना करना पड़ेगा।

आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विधायकों- अजय दत्त, संजीव झा, सोमनाथ भारती और कुलदीप कुमार से भाजपा के नेताओं ने संपर्क किया है, जिनके साथ उनके मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा, “ यह बेहद गंभीर मामला है। स्थिति का जायज़ा लेने के लिए और आगे की रणनीति बनाने के लिए आज शाम चार बजे हमारी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक बुलाई गई है।”

सिंह ने दावा किया, “ उन्हें (चार विधायकों को) पेशकश की गई है कि अगर वे भाजपा में शामिल होते हैं तो उन्हें 20 करोड़ रुपये दिए जाएंगे और अगर वे अपने साथ अन्य विधायकों को लेकर आते हैं तो उन्हें 25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।”

राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘‘उन्होंने (भाजपा नेताओं ने) हमारे विधायकों से कहा कि अगर वे भाजपा में शामिल होने का प्रस्ताव स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें भी झूठे मामलों, सीबीआई और ईडी का सामना करना पड़ेगा जैसे (दिल्ली के उपमुख्यमंत्री) मनीष सिसोदिया सामना कर रहे हैं।’’

सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि वह ‘‘किसी भी तरह से’’ आप विधायकों को भाजपा में लाने और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “ मोदीजी जांच एजेंसियों के दुरुपयोग, अपने लोगों को भेजकर उन्हें (विधायकों को) पैसे की पेशकश करा कर और पाला नहीं बदलने पर उन्हें परिणाम भुगतने की धमकी देकर ‘आप’ विधायकों को पार्टी से तोड़ने और दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं।”

सिंह ने दावा किया कि भाजपा नेताओं के दत्त, झा, भारती और कुलदीप कुमार के साथ ‘मैत्रीपूर्ण संबंध’ हैं और वे भाजपा की ‘पेशकश’ लेकर उनसे मिलने आए थे।

उन्होंने दावा किया, “महाराष्ट्र में (शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे के मामले में) प्रयोग कामयाब रहा और मनीष सिसोदिया के मामले में विफल हो गया और अब हमारे विधायकों को (तोड़ने की) कोशिश की जा रही है।”

सिंह ने कहा कि ‘मोदी जी आपको शर्म आनी चाहिए’ । उन्होंने प्रधानमंत्री से इस तरह के प्रयासों को “बंद” करने और मंहगाई तथा बेरोजगारी जैसे मुद्दों के समाधान पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि आप विधायकों को दल बदलने के लिए न तो धमकाया जा सकता है और न ही उन्हें पैसे का लालच दिया जा सकता है क्योंकि वे एक “आंदोलन” से निकले हैं।

वह अन्ना हज़ारे की अगुवाई में हुए ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ आंदोलन का हवाला दे रहे थे जो 2011 में तत्कालीन कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान किया गया था।

आप के चार विधायक, जिनसे कथित तौर पर भाजपा ने संपर्क किया था, वे भी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे।

सिसोदिया ने ट्विटर पर भाजपा नीत केंद्र सरकार को सीबीआई का दुरुपयोग तथा पैसों की पेशकश कर आप विधायकों को तोड़ने की कोशिश के खिलाफ चेताया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे तोड़ने में फेल (विफल) हो गए,तो अब आप के अन्य विधायकों को 20-20 करोड़ का ऑफर (पेशकश) देकर, रेड (छापेमारी) का डर दिखाकर उन्हें तोड़ने की साजिश शुरू कर दी।”

उन्होंने कहा, “ वे अरविंद केजरीवाल जी के सिपाही हैं, भगत सिंह के अनुयायी हैं। जान दे देंगे पर गद्दारी नहीं करेंगे। इनके सामने आपकी ईडी, सीबीआई किसी काम की नहीं है।”