मप्र चुनाव : कांग्रेस ने नौकरी भर्ती परीक्षाओं का शुल्क माफ करने का वादा किया

भोपाल मध्य प्रदेश
Spread the love

भोपाल, 31 अक्टूबर (ए) कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने मंगलवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी मध्य प्रदेश में सत्ता में आती है, तो राज्य में सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाओं के लिए ली जाने वाली फीस माफ कर दी जाएगी।.

जैन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि मध्य प्रदेश में एक करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार हैं और उनमें से केवल 40 लाख ही सरकार के साथ पंजीकृत हैं।.उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने पिछले 10 वर्षों के दौरान नौकरी के इच्छुक गरीब अभ्यर्थियों से भर्ती परीक्षाओं की फीस के रूप में 100 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है।

जैन ने यह भी दावा किया कि पिछले 18 वर्षों में राज्य में 17,298 बेरोजगार युवाओं ने आत्महत्या की है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने फैसला किया है कि अगर वह सत्ता में आई तो सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाओं का शुल्क पूरी तरह माफ कर दिया जाएगा।

जैन ने कहा कि ”जानबूझकर” रोके गए सरकारी भर्ती परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि रोके गए परीक्षा परिणामों की जांच के लिए एक आयोग का भी गठन किया जाएगा और कांग्रेस सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करेगी।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में घोटाले, नतीजे रोकना और परीक्षा पेपर लीक होना मप्र में बेरोजगारी के मुख्य कारण हैं।

उन्होंने दावा किया कि व्यापम घोटाला, ‘पटवारी’ (राजस्व विभाग कर्मचारी) भर्ती परीक्षा घोटाला, आरक्षकों की भर्ती में अनियमितताओं समेत अन्य गड़बड़ियों ने राज्य की छवि खराब की है।