हरियाणा कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को नूंह का दौरा करेगा

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, सात अगस्त (ए) हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान की अगुवाई में पार्टी की राज्य इकाई के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को नूंह जिले का दौरा करेगा। .

पार्टी ने कहा कि सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित जिले में प्रस्तावित दौरे का मकसद शांति और भाईचारे की पुन:स्थापना करना है।.नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा पर कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से पथराव करने के बाद हिंसा भड़क गई थी जो बाद में गुरुग्राम और आसपास के इलाकों तक फैल गई थी। इस हिंसा में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, “ हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान के नेतृत्व में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को नूंह के दौरे पर जाएगा जहां यह हिंसा के पीड़ितों और इलाके के लोगों से मिलेगा।”

बयान में कहा गया है कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे।

इसमें कहा गया है, “इस दौरे का मकसद इलाके में शांति और भाईचारे की पुन:स्थापना करना और सच का पता लगाना है।”

कांग्रेस ने उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश की निगरानी में नूंह हिंसा की न्यायिक जांच की मांग की है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)- जननायक जनता पार्टी (जजपा) की सरकार पर निशाना साधते हुए हुड्डा ने कहा कि अगर सरकार ने वक्त पर ‘उचित कदम उठाए’ होते और स्थिति की संवेदनशीलता को गंभीरता से लिया होता तो हिंसा होती ही नहीं।

उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में ‘पूरी तरह से नाकाम’ रही है।

हुड्डा ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए न्यायिक जांच जरूरी है कि मामले के दोषी बचे नहीं और निर्दोष लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

भान ने दावा किया कि नूंह के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के बीच समन्वय की कमी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “ मुख्यमंत्री कहते हैं कि पुलिस सबको सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा सकती है जबकि गृह मंत्री कहते हैं कि वह हिंसा पर सवालों का जवाब नहीं दे सकते हैं… ऐसे हालात में, राज्य के लोगों के सामने सवाल है कि कानून-व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार है?”

भान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा-जजपा सरकार को “लोगों की जिंदगी तथा संपत्ति और राज्य के भाईचारे एवं सद्भावना के साथ खेलने” नहीं देगी