सामूहिक विवाह घोटाले में दो सहायक विकास अधिकारियों समेत 15 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश बलिया
Spread the love

बलिया: एक फरवरी (ए) उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में हाल ही में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़ा करने के मामले में बृहस्पतिवार को पुलिस ने समाज कल्याण विभाग के दो सहायक विकास अधिकारी तथा जिला समाज कल्याण विभाग के पटल अधिकारी सहित 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इस मामले में आरोपी एक सहायक विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है तथा दो अन्य सरकारी कर्मियों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जा रही है।बलिया के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया कि मनियर थाना क्षेत्र में 25 जनवरी को हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े के मामले में पुलिस ने समाज कल्याण विभाग के दो सहायक विकास अधिकारियों – सुनील कुमार यादव तथा भानुप्रताप एवं जिला समाज कल्याण विभाग के पटल अधिकारी रविन्द्र गुप्ता के साथ ही आलोक श्रीवास्तव, उपेन्द्र यादव, दीपक चौहान, मुकेश कुमार गुप्ता, रामजी चौहान, संतोष यादव, अर्जुन वर्मा, रामनाथ, अच्छेलाल वर्मा, धर्मेन्द्र यादव, गुलाब यादव और सर्वजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार 15 लोगों में सहायक विकास अधिकारी सुनील कुमार यादव दर्ज मुकदमे में नामजद आरोपी है तथा अन्य 14 लोगों का नाम विवेचना के दौरान प्रकाश में आया है।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भ्रष्टाचार करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज ने बताया कि इस मामले में आरोपी सहायक विकास अधिकारी सुनील कुमार यादव को निलंबित कर दिया गया है तथा एक अन्य सहायक विकास अधिकारी भानु प्रताप एवं जिला समाज कल्याण विभाग के पटल अधिकारी रविन्द्र गुप्ता को निलंबित करने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 537 जोड़े का विवाह हुआ था। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा गठित जांच टीम ने सभी मामलों का सत्यापन कर अपनी रिपोर्ट दे दी है। यह पूछे जाने पर कि जांच में कितने जोड़े अपात्र मिले हैं, उन्होंने विस्तृत ब्यौरा देने से इंकार किया है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपक श्रीवास्तव की तहरीर पर मंगलवार को रात्रि मनियर थाना में समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी सुनील कुमार यादव और आठ लाभार्थी

मानिकपुर गांव की अर्चना, रंजना यादव और सुमन चौहान व सुल्तानपुर गांव की प्रियंका, सोनम, पूजा, संजू व रमिता के विरुद्ध धोखाधड़ी समेत संबंधित धाराओं के तहत नामजद मामला दर्ज किया गया था।

सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मामले की जांच कराने की मांग की है।

उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा था, ”उप्र के बलिया में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत भाजपाई भ्रष्टाचार की अजीब धांधली सामने आई है, जहां पैसे का लालच देकर युवाओं को झूठ-मूठ का दूल्हा बनाया गया। ये प्रदेश की लड़कियों के साथ धोखा है और भावनाओं के साथ खिलवाड़ भी। इसकी गंभीरता से जांच की जाए क्योंकि ऐसे फर्जीवाड़े के पीछे युवा नारियों का पूरा जीवन दांव पर लग सकता है।”

मनियर थाने के प्रभारी मंतोष सिंह ने बुधवार को बताया था कि जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपक श्रीवास्तव की तहरीर पर मंगलवार की रात सहायक विकास अधिकारी सुनील कुमार यादव और आठ लाभार्थियों अर्चना, रंजना यादव, सुमन चौहान, प्रियंका, सोनम, पूजा, संजू और रमिता के विरुद्ध धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।

उन्होंने दर्ज प्राथमिकी का हवाला देते हुए बताया कि जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने अपनी तहरीर में कहा है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मनियर इंटर कॉलेज में गत 25 जनवरी को सामूहिक विवाह सम्पन्न होने के बाद फर्जी वर—वधुओं के विवाह होने का मामला सामने आने पर मुख्य विकास अधिकारी ने 29 जनवरी को मामले की जांच के आदेश दिये थे।

कथित तौर पर इस मामले से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें बबलू नामक एक युवक संवाददाताओं को बता रहा है कि वह सामूहिक विवाह कार्यक्रम देखने गया था, वहां उसे दो—तीन हजार रुपये का लालच देकर ‘शादी के लिये’ बैठा लिया गया था।

संवाददाताओं के पूछने पर युवक बता रहा है कि उसे टोपी लगाकर और माला पहनाकर फोटो खींची गयी थी। वीडियो में युवक यह भी कह रहा है कि वहां इस तरह से बैठाये गये बहुत से लोग थे। उसे इसके लिये धन भी नहीं मिला।

थाना प्रभारी सिंह ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए जिला कृषि अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी और जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी की एक समिति गठित की गई थी।

सिंह ने बताया कि जांच में पाया गया कि मानिकापुर गांव की अर्चना की शादी जून 2023 को ही हो चुकी थी। इसके अलावा रंजना यादव और सुमन चौहान की शादी मार्च 2023 में, प्रियंका की शादी नवम्बर 2023 में, पूजा की शादी एक वर्ष पहले, संजू की शादी तीन वर्ष पहले और रमिता की शादी जुलाई 2023 में ही हो चुकी थी। इसके अलावा सोनम का विवाह अभी तय नहीं है। ये सभी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पात्र नहीं हैं।